फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलAloe Vera Facial At Home: करवा चौथ पर बिना खर्चे के चाहिए पार्लर जैसा निखार, एलोवेरा से यूं करें फेशियल

Aloe Vera Facial At Home: करवा चौथ पर बिना खर्चे के चाहिए पार्लर जैसा निखार, एलोवेरा से यूं करें फेशियल

Aloe Vera Facial At Home Step By Step: पार्लर पर फेशियल करवाने का मतलब है खूब रुपयों को खर्च करना। हालांकि पार्लर जैसा निखार आप घर पर एलोवेरा से पा सकती हैं। यहां देखें घर पर फेशियल करने के स्टेप्स-

Aloe Vera Facial At Home: करवा चौथ पर बिना खर्चे के चाहिए पार्लर जैसा निखार, एलोवेरा से यूं करें फेशियल
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Oct 2022 08:30 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Aloe Vera Facial At Home In Hindi: करवा चौथ (Karwa Chauth) के लिए हर महिला कई दिनों पहले से तैयार होना शुरू हो जाती है। इस दिन से पहले महिलाएं अपने चेहरे की रंगत को निखारने का हर संभव प्रयास भी करती हैं और पार्लर से महंगे फेशियल भी करवाती हैं। हालांकि, बिना खर्च में आप घर पर एलोवेरा की मदद से फेशियल कर सकते हैं। इस फेशियल को करते ही आपको फ्लॉलेस और निखरी त्वचा मिलेगी। यहां देखें फेशियल करने के आसान स्टेप्स।

यह भी पढ़ें: Honey Facial At Home: स्किन को शहद से मिलते हैं खूब फायदे, इंस्टेंट ग्लो के लिए इस तरह करें फेशियल

घर पर करें फेशियल 

1) क्लींजिंग- फेशियल की शुरुआत हमेशा क्लींजिंग से होती है। इसके लिए आपको एक एलोवेरा की जरुरत होगी। एलोवेरा एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। चेहरे से गंदगी को साफ करने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करें और फिर अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। एक मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर चेहरे को गीले टिशू ले साफ करें। 

 

2) स्क्रबिंग- जब चेहरा अच्छे से साफ हो जाए तो स्क्रबिंग करें। इसके लिए कॉफी, शहद और एलोवेरा को एक साथ मिक्स करें। फिर अपनी हाथ पर थोड़ा-थोड़ा लें और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। यह स्क्रब चेहरे की डेड स्किन को अच्छे से साफ करता है। यही वजह है कि इस फेशियल के दूसरे ही स्टेप में आपको चेहरे पर चमक दिखने लगती है। 


3) मसाज- स्क्रब चेहरे पर थोड़ा हार्थ होता है। ऐसे में स्किन को सूदिंग इफेक्ट देने के लिए मसाज जरूरी है। इसलिए एलोवेरा जेल में दही के साथ पपीते के पल्प को मिलाएं और एक मसाजिंग क्रीम की तरह बनाएं। इसे अच्छे से चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अपनी उंगलियों को नाक के पास, आंख के पास, माथे और गाल पर अच्छे से चलाएं। फिर गुनगुने पानी में टिशू डिप करें और उससे चेहरे को साफ करें।  

Milk Facial At Home: चेहरे पर चाहिए पार्लर जैसा ग्लो? खूबसूरत ग्लोइंग स्किन के लिए दूध से इस तरह करें फेशियल


4) स्टीमिंग- पोर्स को खोलने के लिए स्टीम जरूरी है। इसके लिए आप स्टीमर को गर्म करें और इसमें कुछ एसेंशियल ऑयल मिलाएं। 3 से 5 मिनट तक भाप लें।


5) फेस पैक- स्किन को टाइट करने के लिए फेस पैक बहुत जरुरी है। इसके लिए एलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, शहद और मलाई को अच्छे से मिक्स करें। फिर चेहरे पर अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट तक इसे सुखाएं और फिर चेहरे को साफ करें और मॉइश्चराइजर या सीरम अप्लाई करें। यह भी पढ़ें: Curd Facial At Home: बेदाग स्किन के लिए दही से इस तरह करें फेशियल, मिनटों में मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें