DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  डॉक्टर से जानें- कोरोना वैक्सीन के कितने दिन पहले और बाद में कब तक नहीं पीनी है शराब

जीवन शैलीडॉक्टर से जानें- कोरोना वैक्सीन के कितने दिन पहले और बाद में कब तक नहीं पीनी है शराब

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Kajal Sharma
Thu, 13 May 2021 05:33 PM
डॉक्टर से जानें- कोरोना वैक्सीन के कितने दिन पहले और बाद में कब तक नहीं पीनी है शराब

भारत कोरोना महामारी से बुरी तरह से जूझ रहा है। अब तक कई लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से अपनी जान गवां चुके हैं। सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि इस वायरस के इलाज के लिए दवा नहीं है ऐसे में वैक्सीन ही बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। ऐसा ही एक सवाल है कि वैक्सीन के पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


खाली पेट ना लें वैक्सीन

एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको वैक्सीन लगवाने के लिए पॉजिटिव मन से जाना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के पहले अच्छी नींद लें और पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखें। वैक्सीन लगने के बाद भी रेस्ट करें और हेल्दी खाना खाएं। ऐक्सपर्ट्स वैक्सीन से पहले और बाद में हरी सब्जियां, ताजे फल, हल्दी वाला दूध, लहसुन और डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं। खाली पेट वैक्सीन लगवाने ना जाएं।

 

 

 

शराब पीते हैं तो रखें ध्यान

कई लोगों के मन में शराब को लेकर भी सवाल हैं। इसका जवाब सीनियर फिजिशियन और कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर के के अग्रवाल के वीडियो से मिल सकता है। उन्होंने बताया है कि वैक्सीन के एक हफ्ते पहले और एक हफ्ते बाद एल्कोहॉल नहीं लेना चाहिए। यह बात सिर्फ कोरोना वैक्सीन ही नहीं बल्कि हर तरह की वैक्सीन पर लागू होती है।


वैक्सीन सेंटर पर ज्यादा ना बोलें

कई डॉक्टर्स ये सलाह दे चुके हैं कि वैक्सीन लगवाने जाएं तो पूरी सावधानी बरतें। नाक और मुंह को दो मास्क से ढंके, हो सके तो फेस शील्ड भी पहन लें। वैक्सीन सेंटर पर ज्यादा बात ना करें। साथ में सैनिटाइजर लेकर जाएं। वहां ज्यादा देर रुकें नहीं। इस वक्त डॉक्टर्स किसी भी हॉस्पिटल में 10 मिनट से ज्यादा ना रुकने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि वैक्सीन के बाद आपको वहां आधा घंटा रुकना पड़ सकता है तो पूरे ऐहतियात के साथ जाएं।

 

कोरोना को मात दे चुके लोगों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, बचाव के लिए काम आएंगे ये टिप्स

संबंधित खबरें