ऐसे पीएंगे चाय तो दुरुस्त होगा दिमाग, पीते समय जरूर बरतें ये सावधानी - aise peeenge chaay to durust hoga dimaag peete samay jaroor baraten ye saavadhaanee DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसे पीएंगे चाय तो दुरुस्त होगा दिमाग, पीते समय जरूर बरतें ये सावधानी

tea benefits

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। एक हालिया शोध में दावा किया गया है कि नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर ढंग से संगठित होता है।

दिमाग के प्रत्येक हिस्से का व्यवस्थित रहना स्वस्थ संज्ञानात्मक क्रिया से जुड़ा हुआ है। इन परिणामों तक पहुंचने के लिए अध्ययन में 36 उम्रदराज लोगों के न्यूरोइमेजिंग डाटा को खंगाला गया। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) के सहायक प्राध्यापक एवं टीम लीडर फेंग लेई ने कहा, हमारे परिणाम मस्तिष्क के ढांचे पर चाय पीने से पड़ने वाले सरकारात्मक योगदान की पहली बार पुष्टि करते हैं और यह दर्शाते हैं कि नियमित रूप से चाय पीना दिमागी तंत्र में उम्र के कारण आने वाली गिरावट से भी बचाता है।

मिजाज में सुधार व रोगों से बचाव होता है-
शोधकर्ताओं ने कहा कि पूर्व के अध्ययनों में दर्शाया गया है कि चाय पीना मानव सेहत के लिए लाभकारी है और इसके सकारात्मक प्रभावों में मिजाज में सुधार होना और ह्रदय एवं नसों संबंधी बीमारी से बचाना शामिल है। यह अध्ययन 2015 से लेकर 2018 के बीच 60 साल और उससे अधिक उम्र वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया जिसमें उनकी सेहत संबंधी डाटा जुटाया गया।

ज्यादा गर्म चाय पीने से बचें-
आमतौर पर लोगों को गर्म चाय और कॉफी पीने का बहुत शौक होता है, लेकिन यह शौक आप पर भारी भी पड़ सकता है, क्योंकि गर्म चाय पीने वाले लोगों में कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार गर्म चाय या कॉफी पीने से इसोफेगल यानि खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है, क्योंकि गर्म चीज हमारे गले के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है। प्रतिदिन 75 डिग्री सेल्सियस या इससे गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:aise peeenge chaay to durust hoga dimaag peete samay jaroor baraten ye saavadhaanee