फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलAir Pollution: हवा में घुला जहर बना देगा बीमार, घर में रहना है तो ऐसे रखें घर की हवा साफ

Air Pollution: हवा में घुला जहर बना देगा बीमार, घर में रहना है तो ऐसे रखें घर की हवा साफ

Air Pollution: दिल्ली और आसपास के शहरों के हवा की क्वालिटी बेहद खराब हो गई है। ऐसे में लोगों घरों में रहने की सलाह मिली है। घर में पलूशन का असर ना हो इसके लिए जरूरी है कि घर के अंदर की हवा को साफ करें

Air Pollution: हवा में घुला जहर बना देगा बीमार, घर में रहना है तो ऐसे रखें घर की हवा साफ
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Nov 2023 08:52 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली और आसपास के शहरों की एयर क्वालिटी इस समय बेहद खराब हो गई है। दिल्ली के कुछ शहरों में तो हवा की क्वालिटी खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। ऐसे में लोगों को घर से बाहर ना निकलने की सलाह डॉक्टर्स दे रहे हैं। लेकिन घरों में रहने के लिए अंदर की हवा का भी साफ-सुथरा होना जरूरी है। क्योंकि खिड़कियां खोलते ही वहीं दमघोटूं हवा अंदर आ जाएगी। इसलिए इनडोर एयर क्वालिटी को सही करने के लिए कुछ खास सावधानियां रखी जा सकती हैं। जानें कैसे रखें घर की हवा को साफ-सुथरा।

घर में लगाए पौधे
घर की हवा की साफ-सुधरा रखने के लिए हमेशा कुछ इनडोर प्लांट्स को लगाना चाहिए। ये प्लांट्स कुछ पलूशन के पार्ट जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलडीहाइट, बेन्जीन को साफ करने में मदद करते हैं। जिससे घर की हवा साफ होती है। स्पाइडर प्लांट, रबर ट्री, मनीप्लांट, एलोवेरा, पाम ट्री जैसे पौधे घर में लगाना अच्छा होता है।

घर में हो सही वेटिंलेशन
घर को बंद रखने से मॉइश्चर पैदा होने लगता है। लेकिन सही वेंटिलेशन का मतलब घर के खिड़की, दरवाजों को नहीं खोलना है। बल्कि सही वेंटिलेशन से मतलब है कि घर की हवा को साफ किया जा सके। जिससे सांस लेने में दिक्कत ना हो। एक्जास्ट फैन सबसे सेफ और सही वेंटिलेशन तकनीक है। जिसकी मदद से घर की खराब हवा को बाहर निकाला जा सकता है। 

बीवैक्स मोमबत्तियां
मधुमक्खियों के मोम से बनी मोमबत्तियां नेचुरल एयर प्यूरीफायर हैं। इन्हें जलाने से घर की हवा साफ होती है। सबसे खास बात कि बीवैक्स कैंडल काफी धीरे-धीरे जलती हैं और आपको बार-बार नया जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना धुएं और महक के जलने वाली ये मोम हवा से कॉमन एलर्जी वाले कणों को हटाती है। अस्थमा के मरीजों के लिए बीवैक्स कैंडल काफी फायदेमंद होती है। 

जूते रखें बाहर
घरों में पलूशन और गंदगी लाने का सोर्स जूते भी होते हैं। जिनमे ढेर सारे पेस्टीसाइड, फंगी, बैक्टीरिया होते हैं। बाहर से जब भी घर के अंदर आना हो तो जूतों को बाहर ही उतार दें। बाहर के जूते घर को अनहेल्दी और कीटाणुओं से भर देते हैं। इसलिए हमेशा घर के बाहर पहनने वाले जूते को बाहर ही रखें और घर में दूसरे चप्पल या जूते पहनें।

एक्टीवेटेड चारकोल
एक्टीवेटेड चारकोल नेचुरल प्यूरीफायर होता है और ये घर की बदबू को भी साफ करने में मदद करता है। हवा में मौजूद हानिकारक कणों को साफ करके एक्टीवेटेड चारकोल सांस लेने लायक बनाता है। घर में एक्टीवेटेड चारकोल से बने एयर प्यूरीफायर रखें। ये इनडोर हवा को साफ बनाए रखने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें: Chest Congestion: बढ़ता प्रदूषण और सर्दी बच्चों में बढ़ा सकती है चेस्ट कंजेशन, एक्सपर्ट बता रहे हैं सही उपचार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें