फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलअहोई अष्टमी 2019: अहोई माता को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं ये मसालेदार आलू पापड़ी मठरी, नोट कर लें रेसिपी

अहोई अष्टमी 2019: अहोई माता को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं ये मसालेदार आलू पापड़ी मठरी, नोट कर लें रेसिपी

पूरा दिन भूखा प्यासा रहने के बाद व्रत खोलते समय कुछ चटपटा खाने का मन हर किसी का करता है। आज अहोई अष्टमी का व्रत है। यह व्रत करवा चौथ के बाद कार्तिक मास की कृष्णपक्ष की अष्टमी को संतान के लिए रखा...

अहोई अष्टमी 2019: अहोई माता को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं ये मसालेदार आलू पापड़ी मठरी, नोट कर लें रेसिपी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 21 Oct 2019 12:32 PM
ऐप पर पढ़ें

पूरा दिन भूखा प्यासा रहने के बाद व्रत खोलते समय कुछ चटपटा खाने का मन हर किसी का करता है। आज अहोई अष्टमी का व्रत है। यह व्रत करवा चौथ के बाद कार्तिक मास की कृष्णपक्ष की अष्टमी को संतान के लिए रखा जाता है। अगर आप आज के दिन व्रत खोलते समय कुछ चटपटा ट्राई करना चाहती हैं तो जल्दी पढ़ें ये टेस्टी रेसिपी।

आलू पापड़ी मठरी बनाने की सामग्री-

मैदा 1 कप (125 ग्राम)

उबले और कद्दूकस किए हुए आलू आधा कप 

तेल 2 बड़े चम्मच

अजवायन 1 छोटा चम्मच

नमक स्वादानुसार

तलने के लिए तेल

आलू पापड़ी मठरी बनाने की विधि-

आलू पापड़ी मठरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा और उबले हुए मैश आलू डालें। अब इस बर्तन में नमक, अजवायन के साथ तेल डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए उसकाआटा गूंध लें। गूंधे हुए आटे को 20 मिनट के लिए अलग रख दें।

20 मिनट बाद इस आटे की छोटी-छोटी लोईयां तोड़कर उसकी पूरियां बना लें। आप इन पूरियों पर कांटे की मदद से कुछ निशान बना लें। इसके बाद कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें इन पूरियों को एक-एक करके गर्म तेल में तल लें। आंच को धीमा करके मठ्ठियों को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। 

आपकी आलू पापड़ी मठ्ठी बनकर तैयार है। इन्हें एक प्लेट में निकालकर गर्मागर्म सर्व करें। तारों को शाम को अर्घ्य देने के बाद आप भी इसका स्वाद चखें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें