Ahoi Ashtami Vrat 2019:Know how to make rice flour malpua for Ahoi Ashtami bhog - अहोई अष्टमी पर मां को लगाया जाता है मालपुए का भोग,ये है बनाने का सही तरीका DA Image
21 नबम्बर, 2019|6:29|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अहोई अष्टमी पर मां को लगाया जाता है मालपुए का भोग,ये है बनाने का सही तरीका

malpua

अहोई अष्टमी का व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन रखा जाता है। इस दिन महिलाएं अपनी संतान की मंगल कामना के लिए दिनभर अहोही माता का उपवास रखती हैं। अहोई अष्टमी का उपवास शाम को होई का पूजन कर तारों को करवा से अर्घ्य देकर पूर्ण किया जाता है। इस दिन माता के भोग में मालपुए  जरूर बनाए जाते हैं। अगर आप भी इस व्रत में मालपुए बनाने की सोच रही हैं तो यहां पढ़ें कैसे कम वक्त में बनाया जाता है टेस्टी मलपुआ।  

मालपुए बनाने के लिए सामग्री :
1 कप चावल का आटा
1/2 कप शक्कर
1/2 चम्‍मच पिसी कालीमिर्च
1 चम्‍मच सौंफ
2 बड़े चम्‍मच घी
2 चम्मच काजू-बादाम (बारीक कटे हुए)

मालपुए बनाने की विधि :

मालपुए बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में पानी और चीनी मिलाकर धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पका लें। अब इस मिश्रण को एक बॉउल में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए खुला छोड़ दें। जब यह चीनी और पानी का घोल थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसमें चावल का आटा, कालीमिर्च पाउडर, सौंफ डालकर उसे अच्छे से फेंटकर मिक्स कर लें।

अब एक कड़ाही में घी गर्म करके उसमें से दो छोटी चम्मच घी मालपुए के मिश्रण में डालकर एक बार फिर से फेंट लें।इसके बाद एक चौड़े पैन पर घी गर्म करें और उस पर चम्मच की मदद से मालपुए का मिश्रण डालकर गोलाई में घुमाते हुए मालपुआ बनाएं।

अब मध्यम आंच पर मालपुए को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेंक लें। इसके बाद इन मालपुओं को एक प्लेट में निकालकर कटे हुए काजू-बादाम से गार्निश करके माता को भोग लगाएं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ahoi Ashtami Vrat 2019:Know how to make rice flour malpua for Ahoi Ashtami bhog