फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलक्या आप लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं? तो इन नॉन डेयरी स्रोतों से दूर करें कैल्शियम की कमी

क्या आप लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं? तो इन नॉन डेयरी स्रोतों से दूर करें कैल्शियम की कमी

जिन लोगों को दूध और दूध से बने उत्पाद हज़म नहीं होते, उन्हें लैक्टोज इन्टॉलरेंस कहा जाता है। इसलिए आपको कैल्शियम के नॉन डेयरी स्रोतों के बारे में पता होना चाहिए। अधिक जानने के लिए पढ़ें।

क्या आप लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं? तो इन नॉन डेयरी स्रोतों से दूर करें कैल्शियम की कमी
healthshotsTue, 19 Apr 2022 06:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लैक्टोज इनटॉलेरेंस (Lactose Intolerance) एक ऐसी स्थिति होती है, जहां शरीर डेयरी से बनी चीज़ों को स्वीकार नहीं करता जैसे सभी प्रकार का दूध (गाय, भैस व बकरी) , छाछ, पनीर, दही, चीज़, योगर्ट , मक्खन, क्रीम। ऐसे में दूध से बनी चीज़ों (Milk Products) को लेने से पेट में दर्द हो सकता है और पाचन संबंधी समस्या हो जाती है। इसके लक्षणों में पेट में दर्द, पेट में गैस बनना, दस्त, उलटी, मतली व कब्ज़ हो जाना शामिल हैं।

इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर, वसंत कुंज, नई दिल्ली की सीनियर डायटीशियन, हिमांशी शर्मा कहती हैं कि ‘’लैक्टोज इनटॉलेरेंस का कोई इलाज नहीं है। हम इससे पीड़ित लोगो को डेयरी प्रोडक्ट न लेने की सलाह ही देते है।'' पर जब आप दूध और दूध से बने उत्पादों के प्रति एलर्जिक हो जाती हैं, तब कैल्शियम डेफिशिएंसी एक बड़ा मुद्दा बन जाता है। अगर आप अपनी उम्र के तीसरे या चौथे दशक में हैं, तो आपके लिए इस पर विचार करना और भी जरूरी हो जाता है। तो क्या बिना डेयरी प्रॉडक्ट्स लिए आप शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर पाएंगी? तो जवाब है हां, क्योंकि आहार विशेषज्ञ आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रही हैं, जो कैल्शियम के नॉन डेयरी सोर्स (Non dairy calcium food sources) हैं। यह जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - क्या आप लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं? तो इन नॉन डेयरी स्रोतों से दूर करें कैल्शियम की कमी


सेहत संबंधी अन्य जानकारियों के लिए लॉग इन करें - हेल्थ शॉट्स हिन्दी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें