DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलबीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

बीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

healthshotsYogita Yadav
Mon, 28 Dec 2020 10:41 AM
बीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

सर्दियों का मौसम हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में हमारे चारों तरफ पोषक तत्वों की भरमार होती है। इन दिनों तरह-तरह के फल और सब्जियां बाजार में मौजूद रहते हैं, जो हमारी सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद हैं। यह न सिर्फ हमें फिट बनाए रखने में मदद करती हैं, बल्कि हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम से भी बचाती हैं। हम बना रहे हैं आपके लिए ऐसे 5 फूड्स की लिस्‍ट, जिन्‍हें आपको इस साल और अगले साल भी अपने आहार में शामिल करना है।

 

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। ताजा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के लिए सर्दियों का समय सबसे अच्छा है। इनका सर्दियों में कई तरह से सेवन किया जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, मिनरल और वे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है।

यह न सिर्फ आपका वजन प्रबंधन करने में मददगार हैं, बल्कि यह हमारे इम्‍यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती हैं। जिससे आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

 

यह भी पढ़ें : हमारे पास हैं सर्दियों में हर रोज अंडे खाने के 5 बेहतरीन कारण, आप भी जानिए 

 

2. मौसमी फल

सर्दियों में शरीर के तापमान की तुलना में, बाहर का तापमान कम हो जाता है। जिससे हमारी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। जिसके चलते हम सर्दियों में सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। सर्दियों में मौजूद फल और सब्जियां हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

ऐसे में मीठा नींबू, संतरा, सेब, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, अनार, पपीता का इन दिनों सेवन करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करेगा।

 

balanced diet

 

3. गुड़ और मूंगफली की चिक्की

चिक्की क्रंची मूंगफली और गुड़ का एक सेहतमंद संयोजन है। इस स्वादिष्ट स्नैक को खाने के लिए सर्दियों का समय सबसे अच्छा है। मूंगफली का शरीर पर गर्म प्रभाव पड़ता है और जब यह गुड़ के साथ मिलता है, तो आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। यह आपकी भूख को भी लंबे समय तक शांत रखती है। जिससे वजन प्रबंधन में भी आपको मदद मिलती है।

 

4. नट्स और ड्राय फ्रूट्स

सर्दियों में नट्स और ड्राय फ्रूट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि काजू, बादाम, किशमिश, मुनक्के, पिस्ता, छुआरे, अखरोट में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सर्दियों में नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपको इसके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ मिलते हैं। नट्स में फाइटोस्टेरॉल, यौगिक होते हैं जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

साथ ही यह पोटेशियम, फोलेट, विटामिन ई और मैग्नीशियम सहित प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। अखरोट विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं। जो अल्‍जाइमर को दूर करने और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। यह आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने में भी मददगार है।

 

यह भी पढ़ें : सर्दियों की रानी है मक्‍की की रोटी, जानिए इसके नियमित सेवन के 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

5. ग्रीन टी

सर्दियों में ग्रीन टी न सिर्फ आपको रोगों से बचाती है, बल्कि यह आपके शरीर को गर्म बनाए रखने में भी मदद करती है। ग्रीन टी पीने से आप अपने शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बेहतर बना सकते हैं। क्योंकि इसमें मुख्य रूप से एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे सिस्टम को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसमें थोड़ी मात्रा में कैफीन भी होता है, जो आपको ठंड के मौसम में होने वाली सुस्ती को मात देने में मदद कर सकता है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें