DA Image
4 मई, 2021|7:46|IST

अगली स्टोरी

तेजी से वजन घटाना है तो अपने आहार में शामिल करें पुदीना, हम बता रहे हैं 4 सुपर हेल्‍दी तरीके

mint for weight loss

पुदीना के पत्ते, जिसे आमतौर पर मिंट (Mint) के रूप में जाना जाता है, व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सुगंधित पौधों में से एक है। पुदीना का उपयोग केवल पाक उद्देश्यों के लिए ही नहीं, बल्कि औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। इस पौधे में वनस्पति गुण भी होते हैं। आयुर्वेद में पुदीना का उपयोग केंद्रीय सामग्री के रूप में किया जाता रहा है।


कैंडीज में इस्तेमाल होने वाला एक बहुत ही सामान्य स्वाद, टूथपेस्ट से लेकर माउथ फ्रेशनर्स तक, पुदीना बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है, मितली को रोकता है, सांस की समस्याओं, अवसाद और थकान को दूर करने में मदद करता है और सांस की बदबू में राहत देता है।


पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं। इन पत्तियों की फाइबर में समृद्ध सामग्री के कारण, यह अपच को रोकने, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और वजन बढ़ने और मोटापे के जोखिम को सीमित करने में मदद कर सकता है। पुदीना का सेवन करने से पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है और बदले में, वसा सामग्री को उपयोगी ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। जिससे शरीर में अतिरिक्त वसा के जमाव को रोका जा सकता है।


हम यहां आपको बता रहे हैं कि पुदीना कैसे आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है और आप इसका सेवन कैसे कर सकती हैं।


कैसे वजन कम करने में मददगार है पुदीना 


पुदीने की पत्तियों में कम कैलोरी और अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर होता है। जो वजन घटाने के प्रबंधन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। पुदीने की पत्तियां एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ कई अन्‍य स्वास्थ्य लाभों से भी भरी हुई हैं। यह आपको वेटलॉस में कैसे मदद करती हैं, आइए जानते हैं - 


चयापचय को बढ़ावा देता है


पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है। जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण की सुविधा में मदद करता है। जब शरीर पोषक तत्वों को ठीक से आत्मसात करने में सक्षम होता है, तो आपके चयापचय में सुधार होता है। एक तेज चयापचय वजन घटाने में मदद करता है।

 

gut health


कैलोरी में कम है


पुदीने की पत्तियां कैलोरी में प्रभावी रूप से कम है। ताजा पुदीना के दो बड़े चम्मच केवल 2 कैलोरी प्रदान करते हैं, जो उन्हें वजन घटाने के आहार में इस्तेमाल करने के लिए एक आदर्श जड़ी बूटी बनाता है।

 

यह भी पढें: पढ़ने वाले बच्‍चों को रोज सुबह करना चाहिए शीर्षासन, हम बता रहे हैं इसके फायदे


पाचन में सहायता करता है


अध्ययनों में बताया गया है कि पुदीने की पत्तियों का सेवन बेहतर पाचन में मदद कर सकता है। यही कारण है कि पुदीने की पत्तियों में मौजूद सक्रिय यौगिक मेन्थॉल पाचन को बढ़ावा दे सकता है। यह वजन घटाने में मदद करता है, क्योंकि खराब पाचन तंत्र वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रतिबंधित कर सकता है।


वेट लॉस के लिए पुदीना कैसे कर सकती हैं आहार में शामिल 


1. पुदीने की चाय (Mint Tea)


इसके लिए, आप या तो सूखे पुदीने के पत्तों का उपयोग कर सकती हैं या फिर ताजे पत्ते। ताज़े पुदीने की चाय के मामले में, कुछ ताज़ी पुदीने की पत्तियां लें और इसे उबलते पानी में डालकर थोड़ी देर उबालें। फिर इसे लगभग एक मिनट के लिए उबलने दें। इसे ठंडा होने दें और फिर पी लें।


अध्ययन बताते हैं कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप एक दिन में 2-3 कप पुदीने की चाय पी सकती हैं।
 

mint tea for weight loss


2. पुदीना का जूस


पुदीने की पत्तियों और धनिये की पत्तियों का एक-एक गुच्छा लें। एक ब्लेंडर में एक गिलास पानी और एक चुटकी काला नमक और काली मिर्च मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से फेंटें। इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ें और फिर इस रस का एक गिलास सुबह-सुबह पिएं। 


4. पुदीना का रायता


आपकी पसंदीदा गर्मियों की रेसिपी में कुछ वजन घटाने की क्षमता भी है। दही आपके आंत माइक्रोबायोम के लिए असाधारण रूप से अच्छा है। एक अच्छी गट हेल्थ और अच्छे पाचन की कुंजी है। अच्छा पाचन आगे स्थायी वजन घटाने के लिए आपके अवसरों को बढ़ाता है। आप पुदीना का रायता की इस अविश्वसनीय रेसिपी को घर पर ही स्वादिष्ट बनाने की कोशिश कर सकती हैं, लेकिन इसमें चीनी न मिलाएं।


4. पुदीने को अपने भोजन में शामिल करें


पुदीना की कुछ ताजी पत्तियां लें, इसे अपने पसंदीदा सलाद में मिलाएं और इसका सेवन करें। यह सिर्फ ब्लोटिंग को ही नहीं रोकता, बल्कि यह वजन घटाने में भी सहायक है। लेकिन पुदीना के साथ किसी को भी वसायुक्त खाद्य पदार्थों और तैलीय खाद्य पदार्थों के साथ सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे कैलोरी से भरपूर होते हैं।

 

यह भी पढें: एक चम्‍मच सेब का सिरका कम कर सकता है पेट की चर्बी, जानिए ये फैट बर्न में कैसे मददगार है

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Add mint in your diet to lose weight faster