DA Image
7 सितम्बर, 2020|11:31|IST

अगली स्टोरी

चटपटा खाने के शौकीन लोग झटपट बनाएं भिंडी का इंस्टेंट अचार, बेहद लाजवाब है यह सीक्रेट Recipe

bhindi achar

भिंडी की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन इसका अचार भी खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। खास बात यह है कि इसे पकने में सिर्फ 5 मिनट का ही समय लगता है और यह अचार बाकी अचारों के मुकाबले थोड़ा हेल्दी होता है। तो अगली बार जब कभी आपके घर लंच या डिनर पर कोई मेहमान आएं तो उन्हें भी खाने के साथ जरूर परोसे यह टेस्टी अचार।  

भिंडी का अचार बनाने के लिए सामग्री-
-250 ग्राम भिंडी
-2 चम्मच मेथी दाना
-1 चम्मच हल्दी पाउडर
-1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-2 चम्मच सरसों पाउडर
-2 चम्मच रोस्टेड तिल
-10-12 करी पत्ते
-चुटकी भर हींग
-1 कप नींबू का रस
-नमक स्वादानुसार
-2 छोटे चम्मच तेल

भिंडी का अचार बनाने का तरीका-
भिंडी का अचार बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर सुखा लें। भिंडी सुखाने के बाद उसे बीच से चीरा लगाकर काट लें। अब एक कटोरी में लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, सरसों पाउडर, हींग और दो चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाएं।अब इस मसाले को भिंडी में भर लें।

एक पैन में तेल गर्म करके उसमें करी पत्ते डालने के बाद भिंडी भी डालकर भून लें। भिंडी को ज्यादा नहीं भूनना है वरना भिंडी का मसाला जलने लगेगा। गैस बंद करके बचा हुआ नींबू का रस और भुने हुए तिल को भी इसमें अच्छे से मिलाएं।

आपका टेस्टी इंस्टेंट भिंडी का अचार बनकर तैयार है। आप इसे तुरंत ही खा सकते हैं, अगर आप इस अचार को 3-4 दिन के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो उसके लिए एयर टाइट कंटेनर का ही इस्तेमाल करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Achar instant recipes: know how to make crispy tasty instant bhindi ka achar okra pickle easy recipe in hindi