फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलसर्वे: सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए ये शहर है सबसे सस्ता

सर्वे: सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए ये शहर है सबसे सस्ता

दिसंबर का महीना भारत में घूमने फिरने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप भी अगले महीने छुट्टियों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो हाल ही में हुआ ये सर्वे आपके काम है। इस सर्वे के अनुसार घूमने के...

सर्वे: सर्दियों में छुट्टियां बिताने के लिए ये शहर है सबसे सस्ता
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 Nov 2017 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

दिसंबर का महीना भारत में घूमने फिरने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप भी अगले महीने छुट्टियों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो हाल ही में हुआ ये सर्वे आपके काम है। इस सर्वे के अनुसार घूमने के लिहाज से पुणे शहर सबसे सस्ता है जब्कि जयपुर को सबसे खर्चीला माना गया है।

ट्रेवल वेबसाइट TripAdvisor के सालाना 'TripIndex Cities'में ये बात सामने आई है कि अगर आप तीन दिन के लिए ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो पुणे शहर आपको सबसे सस्ता पड़ेगा। पुणे में छुट्टियां बिताने पर आपको 34,704 रुपये का बजट सेट करना होगा। वहीं अगर आप तीन दिनों के लिए जयपुर जाना चाहते हैं तो इस ट्रिप के लिए आपको 45,351 रुपये का बजट लेकर चलना होगा। सर्वे के अनुसार दिसंबर में जयपुर सबसे महंगा शहर माना गया है।

इस शहर में सबसे सस्ता है खाना-पीना
सर्वे के अनुसार अगर आप खाने के ज्यादा शौकीन हैं और ऐसी ही किसी जगह छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो कोलकाता जा सकते हैं। कोलकाता में लंच 2,730 रुपये और डिनर 8,325 रुपये में आपको मिल जाएगा। वहीं खाने-पीने में चेन्नई सबसे महंगा शहर माना गया है। यहां डिनर 13,326 रुपये और लंच 4,188 रुपये का पड़ता है।

इस मामले में घूमने के लिए महंगा है दिल्ली
इस सर्वे के अनुसार दिसंबर के महीने में अगर आप दिल्ली में टैक्सी से घूमते हैं तो आपको 1,440 रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे। जब्कि जयपुर, बैंगलुरु और हैदराबाद में टैक्सी में घूमने पर आपको 600 से 750 रुपये ही खर्च करने होंगे।

इसके अलावा इस सर्वे में ये भी बताया गया है कि अगर आप दिसंबर के महीने में कहीं भी जाएं तो आपको औसतन तीन दिनों के लिए 39,693 रुपये खर्च करने होंगे। 

इस सर्वे की जरूरी बातें जान लें:

- ट्रिप एडवाइजर के इस सर्वे में दिए गए सभी दाम फ्लाइट टिकट की कीमत को हटा कर दिए गए हैं।

- ये सभी खर्चे दो जनों के हिसाब से हैं।

- इन खर्चों में 4 स्टार होटल में तीन रात रुकना, किसी भी जगह के पांच खास स्थलों पर घूमना, हर दिन का लंच और डिनर और साथ ही टैक्सी सर्विस शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें