DA Image
2 दिसंबर, 2020|8:58|IST

अगली स्टोरी

लॉन्ड्री को भूल जाएं अब अलमारी में ही साफ हो जाएंगे कपड़े, जानें क्या है इस अलमारी की कीमत

samsung airdresser

अगर आपको भी रोज-रोज कपड़े धोना अच्छा नहीं लगता तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब एक ऐसी अलमारी आ गई है जो कपड़ों साफ कर देगी और उसमें मौजूद कीटाणुओं का भी खात्मा कर देगी। टेक कंपनी सैमसंग ने यह अलमारी पेश की है जो कपड़ों की धुलाई को बिना पानी और साबुन के आसान बना देगी। 

लॉन्ड्री को भूल जाएं-
कोरियाई टेक कंपनी ने एक अलमारी पेश की है जो अंदर टांगे गए कपड़ों को ड्राई क्लीन कर देती है एयर ड्रेसर नामक यह अलमारी बिना पानी और साबुन के कपड़ों से धूल, मिट्टी, दाग और कीटाणुओं का खात्मा कर सकता है। इसमें ड्राई क्लीन हुए कपड़े संगुधित हो जाते हैं और पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हो जाते हैं। अब आपको कपड़ों को ड्राई क्लीन कराने के लिए लॉन्ड्री में जाने की कोई जरूरत नहीं है। इस अनोखी अलमारी की कीमत 2,000 पाउंड (1,96,157 रुपये) है। 

सिर्फ हैंगर में टांग दे अपने कपड़े-
सैमसंग के अनुसार, इस अलमारी के हैंगरों में मौजूद गर्म भांप कपड़ों से बदबू और कीटाणुओं को दूर करते हैं। कपड़ों को साफ करने के लिए इन्हें सिर्फ इन हैंगरों में टांगने की जरूरत है। यह कपड़ों को साफ कर देते हैं। एक पारंपरिक ड्राई क्लीनिंग मशीन की तरह एयर ड्रेसर गर्म हवा और भांप कपड़ों पर स्प्रे करती है। यह अलमारी दक्षिण कोरिया के बाजारों में मिलने लगी है। जल्द ही दुनिया के अन्य देशों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा। 

बेडरूम में भी रख सकेंगे-
कंपनी के अनुसार यह अलमारी न तो ज्यादा आवाज करती हैं  न ही ज्यादा हिलती है इसलिए इसे घर में कहीं भी यहां तक की बेडरूम में भी रखा जा सकता है। परीक्षणों से पता चलता है कि इस अलमारी की सफाई से कपड़ों से 99.9 फीसदी वायरस मर जाते हैं। 

धुलाई के बीच कपड़ों को स्वच्छ रखेगी-
कंपनी के अनुसार यह अलमारी वाशिंग मशीन का विकल्प नहीं है, लेकिन यह कपड़ों को धुलाई के बीच में साफ, कीटाणुरहित और दुर्गंध रहित रखेगी। इससे कपड़ों के धुलाई और ड्राई क्लीनिंग के खर्चों में कमी अएगी। इस अलमारी को 40 धुलाई के बाद साफ करना पड़ेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:A smart closet will now dry clean your thirty clothes which are hard to wash regularly