DA Image
5 जून, 2020|5:59|IST

अगली स्टोरी

ड्राइविंग में पुरुषों से बेहतर होती हैं महिलाएं, शोध में खुलासा

driving

एक हालिया अध्ययन में पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अच्छी ड्राइवर साबित होती हैं, क्योंकि पुरुष खतरनाक तरीके से ड्राइविंग कर अपनी और दूसरों की जान को खतरे में डालते हैं। यह अध्ययन जर्नल इंजरी प्रिवेंशन में प्रकाशित हुआ है।

खतरनाक तरीके से वाहन चलाते हैं पुरुष : 
शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर अधिक महिलाओं को ट्रक चलाने की नौकरी पर रखा जाए तो सड़कें काफी सुरक्षित होंगी। लंदन में वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में रेशेल एल्ड्रेड ने कहा, ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर ड्राइवर की नौकरी करने वाले पुरुषों में खतरनाक तरीके से वाहन चलाने की संभावना अधिक होती है। इससे सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों की जान को खतरा होता है। एल्ड्रेड और उनकी टीम ने ब्रिटिश डाटा से लिए गए चार कारकों पर ध्यान केंद्रित किया। इनमें 2005 से 2015 के बीच चोट और यातायात के आंकड़े, यात्रा सर्वेक्षण के आंकड़े और जनसंख्या व लिंग के आंकड़े शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि छह प्रकार के वाहनों में से पांच वाहनों को चलाने पर पुरुषों ने सड़क उपयोगकर्ताओं को खतरे में डाला। उन्होंने कहा, निष्कर्षों से पता चला है कि कार और वैन चलाने वाले पुरुषों को महिलाओं की तुलना में दोगुना खतरा था जबकि पुरुष ट्रक ड्राइवर के लिए जोखिम चार गुना अधिक था। मोटरसाइकिल सवारों को 10 गुना अधिक खतरा था। एल्ड्रेड ने कहा, कुल मिलाकर दो-तिहाई मौतें कारों और टैक्सियों से संबंधित थीं। लेकिन शोध से पता चलता है कि अन्य वाहन और भी खतरनाक हो सकते हैं।

लैंगिक समानता पर विचार होना जरूरी : 
शोधकर्ताओं ने कहा, हम सुझाव देते हैं कि नीति निर्धारकों को ड्राइविंग के पेशे में लैंगिक संतुलन को बढ़ाने के लिए नीतियों पर विचार करना चाहिए। इससे वाहन से लगने वाली चोटों और मौतों में कमी आएगी।
 
दावा-
-ट्रक चलाने वाले पुरुषों को चार गुना अधिक खतरा होता है।
-पुरुष खतरनाक ड्राइविंग से दूसरों की जान को खतरे में डालते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:A recent research reveals that women are better than men in driving