DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  जॉनसन के टीके की एक खुराक संक्रमण पर काफी कारगर

जीवन शैलीजॉनसन के टीके की एक खुराक संक्रमण पर काफी कारगर

एजेंसी,वॉशिंगटनPublished By: Manju Mamgain
Sat, 30 Jan 2021 03:34 PM
जॉनसन के टीके की एक खुराक संक्रमण पर काफी कारगर

जॉनसन एंड जॉनसन का बहुप्रतीक्षित टीका एक खुराक में ही कोविड-19 के संक्रमण से रक्षा करता है लेकिन यह दो खुराक वाले टीकों जितना मजबूत नहीं है, फिर भी दुनिया को टीके की जितनी आवश्यकता है उसमें यह सहायक है।

जेएंडजे ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका और सात अन्य देशों में टीके की एक खुराक मध्यम से गंभीर बीमारी की स्थिति में 66 फीसदी प्रभावी रहा। अलग-अलग क्षेत्रों में इसकी प्रभाव अलग रहा। अमेरिका में टीका ने बेहतर काम किया जहां यह कोविड-19 के गंभीर मामलों में 72 फीसदी प्रभावी था जबकि दक्षिण अफ्रीका में यह 57 फीसदी प्रभावी रहा।

जेएंडजे के वैश्विक शोध प्रमुख डॉ. मिथाई मैमन ने 'द एसोसिएटेड प्रेस से कहा कि एक खुराक पर जुआ खेलना वास्तव में लाभदायक रहा। पूरी दुनिया में टीकाकरण के मार्ग में आई बाधाओं को देखते हुए विशेषज्ञ एक खुराक पर ज्यादा जोर दे रहे हैं, लेकिन दो खुराक के 95 फीसदी प्रभावी होने को देखते हुए सवाल यह है कि क्या कम सुरक्षा वाले खुराक स्वीकार्य होंगे।

कंपनी ने कहा कि अमेरिका में आपातकालीन प्रयोग के लिए यह एक हफ्ते के अंदर आवेदन देगी और फिर विदेशों में आवेदन किया जाएगा। यह जून तक अमेरिका में दस करोड़ खुराक की आपूर्ति की उम्मीद करती है। साथ ही कंपनी को उम्मीद है कि अधिकारियों द्वारा मंजूरी मिलते ही वह इसकी खेप बाहर भी भेजना शुरू कर देगी। 

संबंधित खबरें