फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइललॉकडाउन में तनाव से तुरंत पाएं छुटकारा, ये 7 चीजें करेंगी मदद

लॉकडाउन में तनाव से तुरंत पाएं छुटकारा, ये 7 चीजें करेंगी मदद

कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण हर तरफ निगेटिविटी ही फैली हुई है। जिसकी वजह से कई लोग मेंटल स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं। ये तनाव जितना आपकी सेहत पर असर करता है उससे कई ज्यादा आपकी सुंदरता को...

लॉकडाउन में तनाव से तुरंत पाएं छुटकारा, ये 7 चीजें करेंगी मदद
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 31 May 2021 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण हर तरफ निगेटिविटी ही फैली हुई है। जिसकी वजह से कई लोग मेंटल स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं। ये तनाव जितना आपकी सेहत पर असर करता है उससे कई ज्यादा आपकी सुंदरता को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में तनाव को दूर करना सबसे ज्यादा जरूरी है, यूं तो तनाव दूर करने की कई दवाएं हैं, लेकिन बेहतर ये होगा कि आप दवाई की जगह घरेलू चीजों का सहारा लें। जिससे आपको सिर्फ सुकून महसूस होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में...

म्यूजिक

तनाव को दूर करने के लिए आप म्यूजिक की मदद लें। आप अपनी पसंद के अनुसार गानों का चुनाव करें और इनको सुनने में अपने दिल और दिमाग को व्यस्त करें और गाने को एंजॉय करें। इससे आपको राहत महसूस होगी।

कैंडल्स  

रंगीन खूबसूरत कैंडल्स को जलते देखने से बेहद आराम महसूस होगा। आप चाहें तो खुशबूदार कैंडल्स को अपने रूम में सजावट कर जला सकते हैं। कैंडल्स के साथ ही आप अपनी पसंद का रूम स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप काफी रिलेक्स फील करेंगे।

बॉडी मसाज

लॉकडाउन के चलते आप बॉडी मसाज के लिए बाहर तो नहीं जा सकते, लेकिन घर में ही किसी की मदद से आप अपनी पसंद के ऑयल से बॉडी मसाज करवाएं। इससे शरीर की थकान भी दूर हो जाएगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

खुशबू

तनाव को दूर करने के लिए आप खुशबू का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए अपनी पसंद का अरोमा ऑयल डिफ्यूजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  साथ ही नहाने से पहले बाथ टब या फिर बाल्टी में पानी भरकर इसमें अपनी पसंद के खुशबूदार फूलों की पंखुड़ियां डाल लें। अगर चाहें तो खुशबूदार फूलों के तेल की कुछ बूंदे भी पानी में मिला सकते हैं। इस पानी से नहाने के बाद आपको बहुत सुकून महसूस होगा।

ड्रेसअप

अच्छा फील करने के लिए अच्छा ड्रेसअप जरूरी है। लॉकडाउन में घर पर रहने का ये मतलब नहीं कि आप लुक्स पर ध्यान ना दें। आप घर में ही कंफरटेबल कपड़े पहन कर तैयार होकर रहेंगे, तो इससे आपको पॉजिटिव महसूस होगा।

हर्बल ऑयल

सिर की मालिश भी तनाव को दूर करने में काफी मदद करती है। इसके लिए आप किसी हर्बल ऑयल से रोजाना अपने सिर की मालिश करें। इससे तनाव तो दूर होगा ही साथ ही नींद भी अच्छी आएगी।

फ्रेश वॉक

लॉकडाउन में आप बाहर नहीं जा सकते, लेकिन आप अपनी छत या फिर आपनी बालकॉनी में 10 मिनट की वॉक कर सकते हैं। इसे आप या तो सुबह या फिर शाम को फ्रेश हवा में करें। ऐसा करने पर आप तुरंत तरोताजा महसूस करेंगे।

 

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट कोविड चुनौतियां : आपके प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कोविड रिकवरी के बाद भी आराम करना

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें