DA Image
4 दिसंबर, 2020|4:09|IST

अगली स्टोरी

हाथों और पैरों को शेव करती हैं, तो आपके काम आएंगे ये जरूरी टिप्‍स

legs-shaving-tips

 

हम समझ सकते हैं कि इन दिनों आप पार्लर नहीं जा पा रहीं। अब अनवांटेड हेयर तो लॉकडाउन की परवाह नहीं करते न! इनसे छुटकारा पाने का सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका है शेविंग। पर शेविंग जहां आसान हैं, वहीं इससे हाथ और पैरों की नाजुक त्‍वचा को भी नुकसान पहुंचता है। तो अगर आप हाथ और पैर शे‍व करती हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ स्किन केयर टिप्‍स।

 

शेविंग शरीर के अनचाहे बालों को हटाने का सबसे आसान, सस्ता और दर्द रहित तरीका है। लेकिन अगर शेविंग ठीक ढंग से न की जाए तो यह बहुत महंगा पड़ सकता है।

 

अगर आप कोमल और हेयर फ्री स्किन के लिए शेविंग का सहारा लेती हैं तो आपको स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत है। स्किन डैमेज से बचने के लिए इन नियमों का पालन करें।

 

1. शेविंग से पहले गर्म पानी से नहाएं

जब बात आती है शेविंग की, तो गर्म पानी बेहतर होता है। गर्म पानी त्वचा के रोमछिद्र खोल देता है जिससे साफ शेव होता है। ठंडे पानी से पोर्स बन्द हो जाते हैं जिससे शेव ठीक से नहीं हो पाता और महीन बाल रह जाते हैं।

 

2. एक्सफोलिएशन

शेव करने से पहले स्किन को स्क्रब करें। इसके लिए बाजार के स्क्रब के बजाय बेसन या कॉफी जैसे घरेलू स्क्रब इस्तेमाल करें। स्क्रबिंग करने से त्वचा की मृत कोशिका हट जाती हैं, पोर्स से गन्दगी निकल जाती है और शेव करने में आसानी होती है। साथ ही एक्सफोलिएट करने से इनग्रोन हेयर की समस्या नहीं आती।

स्क्रब करने से बाल ज्यादा गहराई से शेव होते हैं, जिसके कारण देर से बाल आते हैं। इससे आपको शेव कम करना पड़ता है।

 

3. कभी भी खाली शेव न करें

शेविंग फोम या क्रीम बहुत जरूरी होती है। शेव करने से पहले त्वचा पर शेविंग क्रीम की मोटी परत लगाएं। इससे कटने की सम्भावना कम होती है और त्वचा रूखी नहीं होती।

अगर आपके पास शेविंग क्रीम नहीं है तो हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह स्किन को मॉइस्चराइज करेगा और शेव भी ज्यादा स्मूथ होगा।

 

4. शेविंग के बाद मॉइस्चराइजिंग है जरूरी

शेविंग के बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। यह स्किन को नमी देगा और शेविंग से होने वाली जलन को शांत करेगा। सेंसिटिव स्किन है तब तो आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

मॉइस्चराइजर की जगह नारियल तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

hand-moisturizer

 

5. अल्कोहल बेस्ड उत्पाद इस्तेमाल न करें

कोई भी अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट जैसे डियोड्रेंट, परफ्यूम या लोशन शेव करने के बाद न लगाएं। यह जलन पैदा करेगा और स्किन को डैमेज करेगा।

अगर अंडर आर्म्स शेव किये हैं तो परफ्यूम के बजाय वाटर बेस्ड रोल ऑन का प्रयोग करें।

 

6. एक ही दिन में दो बार शेव न करें

अगर शेविंग के बाद आपको कुछ बाल बचे नजर आते हैं, तो उन्हें उसी दिन शेव करने न बैठें। यह स्किन को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही इससे कटने की सम्भावना बढ़ जाती है।

अगर दोबारा शेव करना है, तो कम से कम 2 से 3 दिन बाद ही करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:6 golden skincare rules for women who shave their arms and legs regularly