DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Hariyali teej 2018: गर्भवती महिलाएं इस तरह रखें हरियाली तीज का व्रत

सांकेतिक तस्वीर (साभारः Livestrong.com)

हरियाली तीज का त्योहार सावन के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। यह पर्व भगवान शिव और मां पार्वती के पुनर्मिलन के रूप में मनाया जाता है। इसलिए इस दिन का महिलाओं के लिए खास महत्‍व है। इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं, व्रत और पूजा करती हैं और पति के साथ लंबे दांपत्‍य की कामना करती हैं। यह व्रत बच्‍चों की कामना के लिए भी रखा जाता है। इस साल यह व्रत 13 अगस्‍त को मनाया जाएगा। इस व्रत को कुछ लोग निर्जला भी रखती हैं। ऐसे में यह ध्‍यान रखना चाहिए कि अगर आप गर्भवती हैं या नई-नई मां बनी हैं, तो इसे कैसे मना सकती हैं। इन 5 पांच तरीकों को अपनाकर आप बिना किसी परेशानी के अपना व्रत पूरा कर सकती हैं। 

ज्‍यादा चाय न पिएं
व्रत में अक्‍सर महिलाएं ज्‍यादा चाय पीती हैं। गर्भावस्‍था के दौरान ऐसा करना ठीक नहीं होगा। इससे आपको डीहाईड्रेशन भी हो सकता है। इनके स्‍थान पर फलों का ताजा जूस पी सकती हैं।

इस गणेश चतुर्थी पर घर लाएं ईका फ्रेंडली ट्री गणेश

ज्‍यादा मीठा भी ठीक नहीं

व्रत में नमक का परहेज होता है, इसलिए लोग मीठी चीजें ज्‍यादा खाने लगते हैं। लेकिन गर्भावस्‍था में ज्‍यादा मीठा आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। इससे बेहतर विकल्‍प आपके लिए फल हो सकते हैं। 

निर्जला व्रत के लिए खुद को मजबूर न करें

गर्भवती महिलाओं को बहुत ज्‍यादा देर तक बिना कुछ खाए पिए नहीं रहना चाहिए। इसलिए ऐसे में निर्जला व्रत के लिए खुद को मजबूर न करें। व्रत के दौरान नारियल पानी पीती रहें। यह डीहाईड्रेशन से बचाएगा और जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलेंगे। 

इन बॉलीवुड एक्ट्रेस से सीखें प्लेन साड़ी को मॉर्डन लुक देने का तरीका

ज्‍यादा चलना या बैठना ठीक नहीं
गर्भावस्‍था के दौरान खुद को एक सीमा से ज्‍यादा थकाना ठीक नहीं होता है। इसलिए ऐसे में ज्‍यादा चलना ठीक नहीं होगा। आपको बहुत देर बैठना भी नहीं चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में आराम करती रहें। 

ज्‍यादा देर तक पूजा ना करें

यह पूजा कथा और विधि के कारण लंबी चलती है। ऐसे में अगर आपको बैठने में  दिक्‍कत हो रही है तो आप थोड़ी आराम कर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:5 tips for pregnant women to celebrate hariyali teej 2018 festival