DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  जानिए क्‍यों हमारी दादी-नानी करती थीं इस मौसम में पुदीने की चटनी खाने की वकालत, यहां हैं 5 वजह

जीवन शैलीजानिए क्‍यों हमारी दादी-नानी करती थीं इस मौसम में पुदीने की चटनी खाने की वकालत, यहां हैं 5 वजह

टीम हेल्‍थ शॉट्स ,नई दिल्‍ली Published By: Yogita Yadav
Tue, 27 Apr 2021 09:44 PM
जानिए क्‍यों हमारी दादी-नानी करती थीं इस मौसम में पुदीने की चटनी खाने की वकालत, यहां हैं 5 वजह

पुदीने की पत्तियां अक्सर गार्निश करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, क्योंकि इनकी ख़ुशबू लाजवाब होती है। मगर पुदीना महज़ गार्निश करने के लिए नहीं बना है! इसकी चटनी को आहार में शामिल करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है। यह विटामिन A, C और बी-कॉमप्लेक्स में भरपूर होती हैं, जो स्वस्थ त्वचा को निखारती हैं और और इम्युनिटी बढ़ाती हैं। पुदीना (Mint) आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज का अच्छा स्रोत माना जाता है। जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं और हीमोग्लोबिन प्रोफाइल में सुधार करती हैं। इसलिए, पुदीने की चटनी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी!

पुदीने की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए:

सामग्री:

2 कप कटे हुए पुदीना के पत्ते
एक बारीक कटी हुई प्याज़
1 नींबू का रस
एक चम्मच भुना जीरा
दो छोटी हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार

ये है चटनी बनाने का पारंपरिक तरीका:

पुदीने की चटनी बनाने के लिए इन सभी सामग्रियों को मिक्सी में डाल कर पीस लें। इसमें ज़रुरत के अनुसार बीच-बीच में थोड़ा पानी भी डालती जाएं। पूरी चटनी पीसने के लिए आपको आधा से एक कप पानी की ज़रुरत पड़ेगी। चटनी पिसने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। आपकी पुदीना चटनी तैयार है!

 

mint beauty benefits

 

क्‍यों आपके लिए हेल्‍दी विकल्‍प है पुदीना की चटनी

दो चम्मच पुदीना की चटनी में

कैलोरी 2.24
प्रोटीन 0.12 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 0.48 ग्राम
वसा 0.03 ग्राम
फाइबर 0.26 ग्राम मिलता है

 

जानिए क्‍यों जरूरी है आपके लिए फैंसी सॉस की बजाए पुदीना की चटनी को आहार में शामिल करना

 

1. पाचन तंत्र में सुधार करती है :

डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुदीना की चटनी का सेवन पेट की सभी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

 

2. खांसी - जुकाम का इलाज करे :

पुदीना नाक, गले और फेफड़ों को साफ करने के लिए जाना जाता है। इसके एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत देते हैं।

 

3. सिरदर्द को ठीक करता है :

'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीना की तेज और ताज़ा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

 

mint

 

4. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद:

पुदीने की पत्तियों को चबाने से सांस को तुरंत ताजा करने में मदद मिल सकती है। यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और दांतों पर प्लाक को साफ करता है।

 

5. वज़न घटाने में मदद करे:

पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। यकीनन एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में मिठास घोलने के लिए सफेद चीनी से बेहतर है कोकोनट शुगर , हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

 

 

संबंधित खबरें