फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलघर बैठे डॉक्टर की सलाह लेनी हो या फिर इंग्लिश सीखना हो, काम आएंगे ये स्मार्ट एप्स

घर बैठे डॉक्टर की सलाह लेनी हो या फिर इंग्लिश सीखना हो, काम आएंगे ये स्मार्ट एप्स

स्मार्टफोन को अगर स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये बहुत उपयोगी है। स्मार्ट ऐप्स को स्मार्टफोन में डाउनलोड कर आप रोजमर्रा के काम को आसान और सुविधाजनक बना सकते हैं। ये ऐप्स डाक्टरी सलाह तक देंगे

घर बैठे डॉक्टर की सलाह लेनी हो या फिर इंग्लिश सीखना हो, काम आएंगे ये स्मार्ट एप्स
Aparajitaहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन के बिना अब जिंदगी की कल्पना करना संभव नहीं। स्मार्टफोन हैं, तो तरह-तरह के ऐप हैं। अपने इस नए कॉलम के जरिए हम आपको देंगे, ऐसे ही उपयोगी ऐप्स की जानकारी। ताकि आपकी जिंदगी बन सके, पहले से कुछ ज्यादा आसान, कुछ ज्यादा मजेदार! 

खत्म होगी इंग्लिश से जुड़ी झिझक (ENGURU)
किसी भाषा का सीखने का सबसे आसान तरीका है, उसे बोलना। पर, शुरुआत में तो झिझक होगी ही। भारत में विशेष तौर पर अंग्रेजी भाषा के साथ यह झिझक और बढ़ जाती है। इस झिझक को खत्म करने और अपनी अंग्रेजी को और बेहतर बनाने के लिए आप इस ऐप की मदद ले सकती हैं। यह ऐप भाषा से जुड़ी आपकी कमजोरी और ताकत को ध्यान में रखते हुए आपके लिए खास कोर्स का सुझाव देगा। इस ऐप में अंग्रेजी सीखने की प्रक्रिया को सहज, प्रासंगिक और मजेदार रखा जाता है ताकि भाषा पर आपकी पकड़ आसानी से मजबूत हो सके। इस ऐप पर आप 28 भाषाओं से अंग्रेजी सीख सकती हैं।

बेफिक्री भरी घुम्मकड़ी (COUCHSURFING)
घूमने के शौकीन लोगों की सबसे बड़ी समस्या होती है, किसी नए शहर में अपने ठहरने के लिए एक सुरक्षित और कम खर्चीला ठिकाना तलाशना। इस ऐप का निर्माण इसी समस्या को ध्यान में रखकर किया गया है। यह ऐप ना सिर्फ अलग-अलग संस्कृति, देश और समुदाय के लोगों को आपस में जोड़ने का काम करता है बल्कि खूब ज्यादा घूमने-फिरने वालों का रहने का ठिकाना उपलब्ध करवाता है। बस, आपको उस इलाके में रहने वाले लोगों को इस ऐप पर पहले तलाशना होगा और फिर उनसे रहने की सुविधा के बारे में इजाजत लेनी होगी।

घर बैठे लीजिए डॉक्टरी परामर्श (DOCSAPP)
हम महिलाओं के पास अपने लिए ही वक्त नहीं होता, फिर चाहे हम बीमार ही क्यों ना हो। न डॉक्टर के पास जाने के लिए वक्त और ना ही थोड़ी देर आराम करने का वक्त। ऐसे में तबीयत खराब होने की स्थिति में यह ऐप आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। यह ऐप देश भर के स्पेशलिस्ट डॉक्टर से मात्र 30 मिनट के भीतर आपको परामर्श लेने की सुविधा देगा। डॉक्टर को दिखाने के लिए अब आपको ना तो घर से बाहर निकलने की जरूरत पड़ेगी और ना ही अप्वॉइंटमेंट के लिए कई घंटे तक इंतजार करने की आवश्यकता होगी। इस ऐप की मदद से आप ना सिर्फ डायबिटीज और अर्थराइटिस जैसी क्रोनिक बीमारियों के लिए परामर्श ले सकती हैं बल्कि गाइनेकोलॉजिस्ट से लेकर मनोविशेषज्ञ तक की सेवाएं घर बैठे ले सकती हैं। यह ऐप आपको अपनी पसंद की भाषा में भी डॉक्टरी परामर्श लेने की सुविधा देता है। साथ ही इस ऐप की मदद से ब्लड टेस्ट आदि की बुकिंग करवा सकती हैं और दवाएं भी मंगवा सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें