फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलजवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वां हुनर हाट 20 फरवरी से शुरू

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वां हुनर हाट 20 फरवरी से शुरू

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 20 फरवरी से 26वें हुनर हाट का आयोजन कर रहा है, जहां देशभर के स्वदेशी कारीगर और शिल्पकार एकजुट होंगे। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि...

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वां हुनर हाट 20 फरवरी से शुरू
एजेंसी ,नई दिल्ली Sun, 14 Feb 2021 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 20 फरवरी से 26वें हुनर हाट का आयोजन कर रहा है, जहां देशभर के स्वदेशी कारीगर और शिल्पकार एकजुट होंगे। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि एक मार्च तक चलने वाले 'हुनर हाट का आयोजन 'वोकल फॉर लोकल थीम पर किया जा रहा है जिसमें देश के 31 से अधिक राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 600 से अधिक दस्तकार, शिल्पकार शामिल होंगे। इसमें बड़ी संख्या में महिला कारीगर भी हिस्सा लेंगी। इस 'हुनर हाट' का औपचारिक उद्घाटन 21 फरवरी को केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे और पत्तन,पोत परिवहन और जलमार्ग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को यहां कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने एवं प्रोत्साहित करने का उत्तम मंच "हुनर हाट" है। उन्होंने कहा कि यह अब तक पांच लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कलाकारों को आजीविका और रोजगार के मौकों से जोड़ चुका है। 
अल्पसंख्यक मंत्रालय 75 'हुनर हाट' के जरिए 7.5 लाख दस्तकारों को आजीविका और रोजगार के मौके उपलब्ध कराएगा। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक मुल्क में 75 हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा। नकवी ने कहा कि यह "हुनर हाट" ई-मंच पर उपलब्ध रहेगा जहां लोग सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के बेहतरीन स्वदेशी सामानों को देख सकेंगे और खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि 'हुनर हाट', इन कारीगरों और शिल्पकारों को देश-विदेश में बाजार मुहैया कराने का "प्रभावी मंच" भी बन गया है। कर्नाटक के मैसूर में छह से 14 फरवरी के बीच आयोजित "हुनर हाट" में लाखों लोग पहुंचे।  नकवी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हो रहे "हुनर हाट" के "बावर्चीखाने" में देश के सभी प्रांतों-क्षेत्रों के पारम्परिक लजीज़ पकवानों का यहां आने वाले लोग लुत्फ़ उठा पाएंगे। साथ ही देश के प्रसिद्ध कलाकारों के विभिन्न सांस्कृतिक, गीत-संगीत के शानदार कार्यक्रमों का आनंद भी लेंगे। नकवी ने कहा कि आने वाले दिनों में 'हुनर हाट' का आयोजन गोवा, भोपाल, जयपुर, चंडीगढ़, मुंबई, हैदराबाद, रांची, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, जम्मू-कश्मीर आदि स्थानों पर भी होगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें