DA Image
26 मार्च, 2020|11:46|IST

अगली स्टोरी

Lockdown Positive Side : घर में पड़े सामान से बना सकते हैं ये 5 क्रिएटिव चीजें, समय का ऐसे करें सही इस्तेमाल 

lap

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन में सभी लोग घरों में कैद हैं। ऐसे में महामारी से बचाव के लिए फिलहाल यह एक ऐसा कदम है, जिसका पालन हम सभी को करना होगा। वहीं, रोजाना घर पर रहना आपको बोरिंग लगे लेकिन घर से बाहर न जाने में एक पॉजिटिविटी यह छुपी हुई है, कि आप इस दौरान मिलने वाले वक्त में अपने हुनर पहचान देने के साथ घर के लिए जरूरी सामान भी बना सकते हैं। आइए, जानते हैं पुराने सामान से आप क्या-क्या क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं। 

 

पुरानी फटी जींस को काटकर बनाएं शॉर्ट्स
आपकी डेनिम अगर फट गई है, तो इसे रिजेक्ट नहीं करें बल्कि इनोवेटिव तरीके से इसका इस्तेमाल करें। आप अपनी पुरानी फटी हुई जींस को काटकर शॉर्ट्स बना सकते हैं। आप अपनी इस जींस की बेकार सतह को अलग कर लें और ऊपरी हिस्से को अलग निकाल लें। इसके बाद ये पूरी तरह आप पर निर्भर है कि इसे शॉर्ट का रूप देना चाहती हैं या फिर जींस सिर्फ पैरों के नीचे से फटी हो तो आप उसे क्यूलॉट्स भी बना सकती हैं।

 

सूट से बनाएं कुशन कवर
आप अगर बोरियत महसूस कर रहे हैं, तो पुराने सूट से कुशन कवर भी बना सकते हैं। आपको अगर कुशन कवर बनाने का आइडिया नहीं है, तो यूट्यूब पर इससे जुड़े हुए कई वीडियो हैं। आप सोफे, बेड पर रखने के लिए कई साइज वाले कुशन कवर बना सकते हैं। 

 

 cover

 

चुन्नी से बनाएं डोरमैट
कई बार ऐसा होता है कि सूट पुराने होकर फट जाते हैं लेकिन चुन्नी बची रह जाती है। ऐसे में इधर-उधर फेंकने से अच्छा है कि चुन्नी को किसी सही काम में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में चुन्नी से डोरमैट बनाने का भी यही फॉर्मूला है कि यूट्यूब से मदद ले लीजिए। 


कोक के ढक्कन से बनाएं मोमबत्ती 
कोक और बीयर के ढक्कन को इस्तेमाल कर आप मोमबती बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको उसमें अपने बच्चों के बेकार हो चुके मोम के कलर्स और एक धागे को लगाना है। ऐसे में आपके पास जो भी सामान हो, आपको बस उसका इस्तेमाल करना है। यूट्यूब पर इससे जुड़े हुए कई वीडियो हैं। 

 

पुरानी कांच की बोतलों से सामान 
पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए भी कर सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की मदद से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्ते माल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:21 days Lockdown Positive Side make these five creative things from old stuffs