फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रिलेशनशिपWomen's Day 2024: कब है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता हैं ये दिन

Women's Day 2024: कब है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता हैं ये दिन

Happy Women's Day: हर साल महिलाओं को समाज में बराबरी और लोगों को उनके अधिकारों को लेकर जागरूक करने के मकसद से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यहां जानिए इस दिन से जुड़ी बातें।

Women's Day 2024: कब है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता हैं ये दिन
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल मार्च के महीने में आता है।  इस खास दिन पर अलग-अलग क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को याद किया जाता है। हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए अलग-अलग थीम सेट की जाती हैं। इस दिन दफ्तरों में कई कार्यक्रमों का  आयोजन किया जाता है । ऐसे में यहां बता रहे हैं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कब आता है, इस दिन का महत्व क्या है वगैराह जानिए

कब मनाया जाता है महिला दिवस?
दुनिया भर में 8 मार्च का दिन महिलाओं को समर्पित है।

क्या है महिला दिवस का इतिहास 
महिला दिवस मनाना की शुरुआत एक रैली से हुई थी। दरअसल साल 1908 में न्यूयॉर्क में 12-15 हजार महिलाओं ने एक रैली निकाली थी। इन महिलाओं की मांग थी कि नौकरी के कुछ घंटे कम करने के साथ ही सैलरी उनके काम के अनुसार दी जाए और उन्हें वोट देने का भी अधिकार मिले। इस रैली के बाद अमेरिका के सोशलिस्ट पार्टी ने पहला नेशनल वुमन डे घोषित किया था। फिर साल 1911 में डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, जर्मनी में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सेलिब्रेट किया गया। जिसके बाद  8 मार्च, 1975 में महिला दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का उद्देश्य
महिला दिवस मनाने का एक ही उद्देश्य है वह ये कि महिलाओं को बराबर का दर्जा मिलें। इस दिन महिलाओं के अधिकारों के प्रति ध्यान दिलाने और लोगों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम, कैंपेन भी आयोजित किए जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें