फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रिलेशनशिपNational Boss Day 2023: इन 5 खूबियों की वजह से इम्लॉईज के बीच फेवरेट होते हैं ये बॉस, क्या आप में भी हैं ये गुण?

National Boss Day 2023: इन 5 खूबियों की वजह से इम्लॉईज के बीच फेवरेट होते हैं ये बॉस, क्या आप में भी हैं ये गुण?

National Boss Day 2023: आज इस खास मौके पर बात इम्लॉई की नहीं बल्कि एक अच्छे बॉस की उन 5 खूबियों की करेंगे, जो अपने सहकर्मियों के बीच अपने गुणों की वजह से सबके फेवरेट माने जाते हैं। 

National Boss Day 2023: इन 5 खूबियों की वजह से इम्लॉईज के बीच फेवरेट होते हैं ये बॉस, क्या आप में भी हैं ये गुण?
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 16 Oct 2023 09:22 AM
ऐप पर पढ़ें

Top Qualities Of Good Boss: हर साल 16 अक्टूबर को 'National Boss Day' मनाया जाता है। सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1958 में संयुक्त राज्य अमेरिका से हुई थी। इस दिन को मनाने के पीछे का खास मकसद व्यक्ति का अपनी वर्क लाइफ में अपने बॉस और सीनियर्स के योगदान के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करना होता है। आज इस खास मौके पर बात इम्लॉई की नहीं बल्कि एक अच्छे बॉस की उन 5 खूबियों की करेंगे, जो अपने सहकर्मियों के बीच अपने गुणों की वजह से सबके फेवरेट माने जाते हैं। 

विजनरी बॉस- 
कंपनी के साथ अपने इम्पलॉई की ग्रोथ का लक्ष्य साथ लेकर चलने वाला व्यक्ति एक विजनरी बॉस होता है। अगर आप भी अपने इम्पलॉई की ग्रोथ के बारे में सोचते हैं तो आपके भीतर एक अच्छे बॉस के गुण हैं। 

खुशमिजाज और हेल्पफुल- 
अगर आप अपने सहकर्मियों की गलती पर उनपर चिल्लाएं या गुस्सा किए बिना प्यार से उन्हें समझाते हैं तो आपके भीतर अच्छे बॉस का ये दूसरा गुण भी मौजूद है। आपका हंसता और खुशमिजाज चेहरा आपके सहकर्मी को आपके साथ अपनी समस्या को शेयर करने का हौसला और काम को बेहतर बनाने का उत्साह भर सकता है। 

आलोचना के साथ तारीफ भी- 
अगर आपका बॉस इम्पलॉईज की तारीफ और आलोचना करते समय हमेशा संतुलन बनाए रखता है तो न सिर्फ ऑफिस का माहौल बेहतर बनता है बल्कि वो अपने सहकर्मियों का भी 'फेवरेट बॉस' बन जाता है।  
 
मनोबल बढ़ाने वाला बॉस- 
Towers Watson की एक रिसर्च बताती है कि अगर बॉस का नेचर अपने सहकर्मियों को मोटिवेट करने वाला होता है तो उसका कंपनी में कर्मचारी का वर्क एंगेजमेंट 91 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। 

काम की आजादी देने वाला बॉस- 
नई पीढ़ी के पास अक्सर अपने काम को बेहतर बनाने के लिए कुछ नए तरीके मौजूद हो सकते हैं। लेकिन कई बार कुछ बॉस इन इम्पलॉई को कुछ भी नया करने से रोक देते हैं। लीडरशिप एक्सपर्ट और ‘लीड फ्रॉम द हार्ट’ के लेखक मार्क क्रोवले की राय है कि काम करने की आजादी देने वाला बॉस कंपनी, इम्पलॉई और खुद के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें