फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रिलेशनशिपपरिवार में अक्सर होते रहते हैं झगड़े तो इन 4 तरीकों को अपनाएं

परिवार में अक्सर होते रहते हैं झगड़े तो इन 4 तरीकों को अपनाएं

Maintain Strong Bonding In Family: परिवार में होने वाले क्लेश से परेशान रहते हैं तो इन सबसे डील करने के लिए चार बातों का रखें ध्यान। फैमिली में एक बार फिर से सबके बीच प्यार और विश्वास बढ़ जाएगा।

परिवार में अक्सर होते रहते हैं झगड़े तो इन 4 तरीकों को अपनाएं
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 02:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अक्सर देखा गया है कि परिवार में आपसी प्यार होने के बाद भी लोग बात-बात पर झगड़ा करते रहते हैं। जिससे ना केवल मनमुटाव बढ़ता है बल्कि दिल में मौजूद प्यार भी खत्म होने लगता है। जिससे घर की सुख-शांति पर भी असर पड़ता है। अगर आपके घर में भी बात-बात पर झगड़े हो रहे हैं और आप उसे डील नहीं कर पा रहें। तो इन तरीकों की मदद लें। जिनसे घर के माहौल में थोड़ा बदलाव आए और हर कोई हंसी-खुशी एक ही छत के नीचे रह सके।

प्वॉइंट ऑफ व्यू समझें
भले ही सारे लोग एक ही परिवार के सदस्य हों लेकिन हर इंसान की अपनी पर्सनैलिटी होती है। हर किसी के दिमाग की समझ और नजरिया अलग होता है। जिसे समझने की जरूरत होती है। एक दूसरे के नजरिए को ना समझने की वजह से ही अक्सर परिवार में झगड़े होते हैं। परिवार में अगर आप कुछ नया काम करने वाले हैं तो जरूरी है कि हर सदस्य की राय जानें और उसकी सोच को समझें। इस तरह से ना केवल झगड़े कम होंगे बल्कि परिवार में आपसी समझ भी बढ़ेगी।

बातचीत करना है जरूरी
कम्यूनिकेशन गैप कई बार समस्याओं की जड़ होता है। परिवार में कोई सदस्य ज्यादा झगड़ा करता है या हर बात पर चिड़चिड़ा हो जाता है। तो सबसे पहले उससे बातें करें। कई बार इंसान परेशानी में होता है और अपने मन की बात किसी से शेयर नहीं करता। परिवार दुख और सुख दोनों का साथी होता है। अपनी बात कहने से ना केवल मन हल्का होगा बल्कि सामने वाला भी आपके प्रति सहानुभूति रखते हुए झगड़ालू रवैया कम रखेगा।

मनमुटाव ना होने दें
किसी भी परिवार में मनमुटाव होना आम बात है लेकिन इस मनमुटाव को गलतफहमी में ना बदलने दें। अक्सर गलतफहमी होने पर लोग आपस में बात करना ही बंद कर देते हैं। इससे बेहतर है कि आपस में बातचीत करें और मनमुटाव को दूर करें। जिससे परिवार में सुख-शांति बरकरार रहे।

गुस्से में ना करें बात
अगर लोगों को किसी बात पर गुस्सा आता है तो तुरंत रिएक्ट करने से बचें। गुस्से में लोग चीखते-चिल्लाते हैं जिससे परिवार के लोगों को बुरा लग सकता है। इसलिए जब गुस्सा शांत हो जाए तभी उस विषय पर बात करना शुरू करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें