फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रिलेशनशिपसिंगल लोगों से ज्यादा जीते हैं शादीशुदा लोग, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

सिंगल लोगों से ज्यादा जीते हैं शादीशुदा लोग, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो शादीशुदा लाइफ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इस स्टडी में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। तो जानते हैं, क्या कहती है स्टडी- 

सिंगल लोगों से ज्यादा जीते हैं शादीशुदा लोग, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 09:21 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में शादी को दो लोगों के बंधन के साथ ही दो परिवारों के मिलन के लिए जाना जाता है। भारत में शादी का एक अलग महत्व है, एक उम्र के बाद ज्यादातर लोग अपनी लाइफ सेट करने के लिए शादी करते हैं। हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो शादी महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इस स्टडी में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। यहां जानते हैं-

क्या कहती है स्टडी 

ग्लोबल एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि शादी महिलाओं में मृत्यु दर को एक तिहाई कम करने में मदद करती है। रिपोर्ट की मानें तो शादी के बाद ओवर ऑल हेल्थ में काफी सुधार होता है।स्टडी से जो निष्कर्ष निकला, उससे शादी के महत्व को बल मिला है। यह एक ऐसे समाज के लिए एक संकेत है जो शादी जैसी खूबसूरत बंधन के महत्वों से इंकार कर रहा है। 


शादीशुदा महिलाओं में 35 प्रतिशत  कम होता है मृत्यू दर

शोधकर्ताओं ने जांच की कि लगभग 25 वर्षों के बाद महिलाओं के जीवन पर किस तरह से रोक लगाई गई, जिसमें अलग-अलग तरह के रिजल्ट को ध्यान में रखा गया, जिसमें मनोवैज्ञानिक कल्याण, स्वास्थ्य और दीर्घायु शामिल थे। जिन महिलाओं ने उस शुरुआती समय सीमा में शादी की, उनमें बाद में तलाक लेने वाली महिलाएं भी शामिल थीं। उन महिलाओं की तुलना में मृत्यु का 35% कम जोखिम था, जिन्होंने कभी शादी नहीं की। स्टडी में शादीशुद रहने के कई फायदे सामने आए जैसे शादीशुदा महिलाओं में हृदय रोग का खतरा कम होता है। इसी के साथ डिप्रेशन और अकेलापन, ज्यादा आशावाद और उद्देश्य की ज्यादा समझ होती है।

 

ये होता है तलाकशुदा का हाल

वहीं जिन महिलाओं ने तलाक ले लिया था, उनकी अनुवर्ती अवधि के दौरान शादीशुदा रहने वालों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 19% ज्यादा था। वहीं इस तरह के लोगों की सेहत खराब होती है। साथ ही इनमें डिप्रेशन की समस्या हो सकती है।

शादीशुदा जीवन में अक्सर आती हैं ये परेशानियां, रिश्ते को कर सकती हैं खराब

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें