फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलपार्टनर से मिला हो प्यार में धोखा या रिश्ते में डालनी हो नई जान, ये है एक्सपर्ट की सलाह

पार्टनर से मिला हो प्यार में धोखा या रिश्ते में डालनी हो नई जान, ये है एक्सपर्ट की सलाह

हम सबके पास ढेरों सवाल होते हैं, बस नहीं होता जवाब पाने का विश्वसनीय स्रोत। इस कॉलम के जरिये हम एक्सपर्ट की मदद से आपके ऐसे ही सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करेंगे। इस बार मनोविशेषज्ञ देंगी आपके सवालों के जवाब। हमारी एक्सपर्ट हैं, डॉ. गगनदीप कौर।

पार्टनर से मिला हो प्यार में धोखा या रिश्ते में डालनी हो नई जान, ये है एक्सपर्ट की सलाह
Manju Mamgainहिन्दुस्तानFri, 17 May 2024 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सवाल- मेरे पति का किसी और लड़की से एक साल से अफेयर था। जब मुझे इस बारे में पता चला तो मैंने अपने पति से इस बारे में सवाल किए। कुछ वक्त बाद पति ने उस लड़की से अपने सारे रिश्ते खत्म कर लिए। पर, इस घटना के बाद मेरे मन में हमेशा यह भय रहता है कि कहीं मेरे पति फिर से मुझे धोखा ना दें। इस वजह से मैं उनके साथ सामान्य तरीके से नहीं रह पाती। इस स्थिति का सामना मुझे किस तरह से करना चाहिए?

-सुप्रिया शर्मा

आपकी समस्या आज के समाज की एक आम समस्या बन चुकी है। बहुत संख्या में लोग अब भारत में भी शादी के बाहर भी संबंध रखने लगे हैं। जब इस तरह की कोई बात सामने आती है, तो सामने वाले व्यक्ति पर दोबारा विश्वास कर पाना मुश्किल होता है। मेरा आपसे एक साधारण-सा सवाल है- आपने दोबारा पति को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनने दिया है, तो यह निर्णय क्या सोचकर लिया? अब चूंकि आप उन्हें दोबारा अपनी जिंदगी का हिस्सा बना चुकी हैं, तो दोबारा से अपने इस रिश्ते को भी मौका दें। उन पर चौबीसों घंटे नजर रखने से कोई लाभ नहीं होगा बल्कि आपकी जिंदगी में सिर्फ तनाव ही बढ़ेगा। जिसे धोखा देना है, आप उस पर कितनी भी नजर रख लें, वह आपको धोखा दे ही देगा। आपके पति आपको दोबारा धोखा देंगे या नहीं देंगे, यह पूरी तरह से आपके पति की नीयत पर निर्भर करता है। 

उनके इस स्वभाव पर आपका कोई बस नहीं है, इसलिए आपको इस डर और अतीत में हो चुकी इस घटना से बाहर निकलना होगा। पीछे की किसी चीज को पकड़कर आप जिंदगी में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगी। आपको इस रिश्ते में इस सोच के साथ आगे बढ़ना होगा कि मैं इस रिश्ते और अपने पति को एक मौका और देना चाहती हूं। अपने इस रिश्ते को दोबारा से बेहतर बनाने के लिए अपना सौ प्रतिशत दें और रिश्ते को बेहतर व खुशनुमा बनाने पर अपना पूरा ध्यान ऊर्जा लगाएं। इस बात की ओर ध्यान न दें कि पति अगर दोबारा कुछ गलत करेंगे तो क्या होगा। पति को हमेशा शक की नजर से देखने, पुरानी बातों को लेकर उन पर टिप्पणी करने से बचें। साथी पर विश्वास करना एक चुनाव है, जो आपको पुरानी बातों को भूलकर लेना होगा। तभी सही मायने में आप दोनों अपने रिश्ते को एक और मौका दे पाएंगे।

सवाल- मैंने बचपन से अपने घर में लड़के और लड़की के बीच में भेदभाव देखा है। माता-पिता के इस स्वभाव के कारण भाई से मेरा रिश्ता कभी भी बहुत अच्छा नहीं रहा। अब जब हम दोनों भाई-बहन के अपने-अपने परिवार हैं, तो हम दोनों ही अपने रिश्ते की नई शुरुआत करना चाहते हैं, पर तमाम कोशिशों के बावजूद हम दोनों ही आगे नहीं बढ़ पा रहे। रिश्ते में नई जान डालने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

- अर्पिता वर्मा

रिश्ते में नई जान डालने के लिए त्योहारों में एक-दूसरे के घर आना-जाना शुरू करें। एक-दूसरे के बच्चों के साथ अपना व्यवहार बेहतर रखें। यह पूरी प्रक्रिया दोतरफा होती है। संभव है कि रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आप जितनी कोशिश कर रही हों, आपके भाई की तरफ से उतनी ऊर्जा नहीं लगाई जा रही हो। आपके भाई की परवरिश ही ऐसी हुई है कि वो ना चाहते हुए भी खुद को आपसे बेहतर मान रहा होगा। या वह आपको बराबरी वाला सम्मान नहीं दे पा रहा होगा। आप दोनों का रिश्ता अचानक से एकदम सामान्य नहीं हो सकता। पर, छोटी-छोटी कोशिशों से आप इसे पहले से बेहतर जरूर बना सकती हैं। समय के साथ धीरे-धीरे यह रिश्ता पहले से बेहतर हो जाएगा। अगर भाई भी रिश्ते को बेहतर बनाना चाहता है, तो आप दोनों किसी मनोविशेषज्ञ की मदद ले सकती हैं। रिश्ता किन मुद्दों पर अटक रहा है, यह बताकर आप उसका समाधान भी विशेषज्ञ से मांग सकती हैं।