Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीVat Savitri 2024 know how to make tasty aate ka halwa aata ka sheera recipe for vat savitri bhog prasad recipe in hindi

वट सावित्री पर लगाएं आटे के हलवे का भोग, नोट करें रेसिपी

Vat Savitri 2024 Prasad Recipe: वट सावित्री की पूजा के लिए कई तरह का भोग प्रसाद तैयार किया जाता है। जिसमें से एक आटे का हलवा भी होता है। अगर आप भी वट सावित्री के व्रत पर आटे के हलवे का भोग लगाना चाहती हैं तो फॉलो करें ये रेसिपी।

Atta Halwa
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 4 June 2024 07:54 AM
हमें फॉलो करें

Vat Savitri 2024 Prasad Recipe: सुहागिन महिलाओं के लिए वट सावित्री का व्रत बेहद खास होता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं बरगद के पेड़ की पूजा करके अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। इस साल वट सावित्री का व्रत 6 जून को रखा जा रहा है। वट सावित्री की पूजा के लिए कई तरह का भोग प्रसाद तैयार किया जाता है। जिसमें से एक आटे का हलवा भी होता है। अगर आप भी वट सावित्री के व्रत पर आटे के हलवे का भोग लगाना चाहती हैं तो फॉलो करें ये रेसिपी।

आटे का हलवा बनाने के लिए सामग्री-

-¾ कप घी

-1 कप गेहूं का आटा

-10-12 कटे हुए बादाम

-10-12 कटे हुए काजू

-2 कप पानी या दूध

-1 कप दानेदार सफेद चीनी या पिसा हुआ गुड़

-½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

आटे का हलवा बनाने का तरीका-

आटे का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाले पैन को मीडियम लो फ्लेम पर रखकर उसमें घी गर्म करें। इसके बाद पैन में गेहूं का आटा डालकर उसे मीडियम लो आंच पर हल्का भूरा होने तक भूनें। इसके बाद पैन में बादाम और काजू डालकर तब तक भूनें जब तक आटे का रंग गहरा भूरा नहीं हो जाता और इसमें से अखरोट जैसी सुगंध न आने लगे। आटे को भूनते समय लगातार चलाते रहें ताकि आटा पैन से लगकर जले नहीं। जब आटा अच्छी तरह भुन जाए तो इसमें 2 कप पानी डालकर लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक पानी लगभग सूख न जाए। हलवे का स्वाद बढ़ाने के लिए आप पानी की जगह दूध ले सकते हैं। अब इस स्टेज पर पैन में चीनी और इलायची पाउडर डालकर 3-4 मिनट तक और पकाएं। चीनी पिघलने पर हलवे का रंग गहरा होना शुरू हो जाएगा। अब हलवे में कतरे हुए बादाम और पिस्ता डालकर गार्निश करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें