Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीsummer special rice recipe know how to make mango rice recipe step by step in hindi

गर्मियों में लंच में बनाकर खाएं 'मैंगो राइस', दिन खास बना देगी ये टेस्टी रेसिपी

Mango Rice Recipe: इस रेसिपी की खासियत यह है कि यह डिश बेहद कम समय और सामग्री में बनकर तैयार हो जाती है। जिसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद होता है।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 09:40 AM
हमें फॉलो करें

Mango Rice Recipe: अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं और लंच में फ्राइड राइस, पुलाव या फिर जीरा राइस जैसी कोई राइस डिश जरूर बनाकर खाते हैं तो चावल की ये नई रेसिपी आपको जरूर पसंद आने वाली है। जी हां, ये राइस रेसिपी बाकी रेसिपी से बिल्कुल अलग और टेस्टी है। मैंगो लवर्स के लिए तो ये रेसिपी किसी ट्रीट से कम नहीं है। मैंगो राइस बनाने के लिए आपको कच्‍चे आम की जरूरत होती है। इस रेसिपी की खासियत यह है कि यह डिश बेहद कम समय और सामग्री में बनकर तैयार हो जाती है। जिसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी मैंगो राइस।

मैगों राइस बनाने के लिए सामग्री-

-1 कप पके हुए चावल

-1 कप कच्‍चा आम

-1 छोटा चम्‍मच सरसों के दाने

-2-3 हरी मिर्च

-8-10 करीपत्ता

-तेल जरूरत अनुसार

-नमक स्‍वाद अनुसार

-1 छोटा चम्‍मच उड़द दाल

-1 छोटा चम्‍मच चना दाल

-1 छोटा चम्‍मच मूंगफली

मैगों राइस बनाने का तरीका-

मैगों राइस बनाने के लिए सबसे पहले बासमती राइस उबालकर रख लें। चावल उबालते समय उसका माढ़ निकाल दें। ऐसा करने से चावल खिले-खिले बनेंगे। इस बात का खास ध्यान रखें, कि चावल को बहुत ज्यादा पकाना नहीं है। अब कच्‍चे आम के छिलके निकालकर उसे अच्‍छे से कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में तिल का तेल डालकर गर्म करें। आप चाहें तो सरसो के तेल का यूज भी कर सकते हैं। तेल गरम होने पर पैन में सरसों के दाने, उड़द दाल, चना दाल, हींग पाउडर, करी पत्ता और हरी मिर्च डालकर तड़का तैयार करें। अब इस तड़के में आप कद्दूकस किए हुए कच्‍चे आम डालकर सभी चीजों को एकसाथ अच्‍छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को आप पके हुए चावल में डालकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करें। आपके टेस्टी मैंगो राइस सर्व करने के लिए तैयार हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें