Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीsummer special know how to make lockat chutney recipe benefits at home in hindi

लोकाट का फल ही नहीं चटनी भी होती है बेहद टेस्टी, नोट करें रेसिपी

Lockat Chutney Recipe: यह चटनी ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है लोकाट की चटनी।

Loquat Chutney
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानWed, 5 June 2024 08:26 AM
हमें फॉलो करें

Lockat Chutney Recipe: गर्मियों में मिलने वाले रंग-बिरंगे फल ना सिर्फ जुबान का स्वाद बेहतर बनाते हैं बल्कि सेहत को भी कई अनगिनत फायदे देते हैं। ऐसे ही एक पीले रंग के फल का नाम लोकाट है। खुबानी जैसा दिखने वाला यह फल गुणों का खजाना है। लोकाट का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके दिल की सेहत को अच्छा बनाए रखता है। अगर आप भी लोकाट के फायदे लेना चाहते हैं और यह फल खाते-खाते बोर हो चुके हैं तो अब ट्राई करें लोकाट की टेस्टी चटपटी चटनी। यह चटनी ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है लोकाट की चटनी।

लोकाट की चटनी बनाने के लिए सामग्री-

-250 ग्राम लोकाट

-100 ग्राम धनिया

-6 कलियां लहसुन

-10 पत्तियां पुदीना

- 5 से 6 हरी मिर्च

-2 चम्मच चीनी

-1 बारिक कटा हुआ प्याज

लोकाट की चटनी बनाने का तरीका-

लोकाट की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले फ्रेश लोकाट के बीज निकालकर इसे बीच में से काटकर अलग रख लें। इस बात का ध्यान रखें, बीज का इस्तेमाल करने से आपकी चटनी में कड़वा स्वाद आ सकता है। उसके बाद एक प्याज भी बारीक काटकर अलग रख लें। अब दोनों चीजों को मिक्सी में डाल दें। मिक्सी चलाने से पहले जार में नमक, चीनी और थोड़ा सा पानी भी डालकर अच्छी तरह पीस लें। आपकी लोकाट की टेस्टी चटनी बनकर तैयार है। इस चटनी को एक एयर टाइट कंटेनर में निकालकर ऊपर से भुना हुआ जीरा, काली मिर्च और चाट मसाला डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। आप इस चटनी को एक हफ्ते के लिए स्टोर करके रख सकते हैं। इस चटनी का स्वाद आलू जैसी कोई भी अन्य सब्जी के बने स्टफ पराठे के साथ बेहद अच्छा लगता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें