फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीगर्मियों में रखेगी आपको कूल काठियावाड़ी तड़का छाछ, नोट करें ये स्पेशल समर रेसिपी

गर्मियों में रखेगी आपको कूल काठियावाड़ी तड़का छाछ, नोट करें ये स्पेशल समर रेसिपी

Kathiyawadi Tadka Chaas Recipe: इस छाछ के फ्लेवर को जो चीज खास बनाती है, वो है इसमें लगाया जाने वाला तड़का। काठियावाड़ी तड़का छाछ गुजरात की एक फेमस रेसिपी है, जो आमतौर पर गर्मियों के मौसम में भोजन के साथ परोसी जाती है।

गर्मियों में रखेगी आपको कूल काठियावाड़ी तड़का छाछ, नोट करें ये स्पेशल समर रेसिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानTue, 28 May 2024 10:37 AM
ऐप पर पढ़ें

Kathiyawadi Tadka Chaas Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए आपने आजतक कई तरह के समर ड्रिंक्स का सेवन किया होगा। हो सकता है इन ड्रिंक्स में छाछ का नाम भी शामिल हो। लेकिन आज जो छाछ की रेसिपी आपके साथ शेयर करने वाले हैं वो छाछ की बाकी रेसिपी से ना सिर्फ बिल्कुल अलग है बल्कि टेस्टी भी है। जी हां,इस रेसिपी का नाम है काठियावाड़ी तड़का छाछ। काठियावाड़ी तड़का छाछ को भी बाकी छाछ रेसिपी की ही तरह दही से तैयार किया जाता है। लेकिन इस छाछ के फ्लेवर को जो चीज खास बनाती है, वो है इसमें लगाया जाने वाला तड़का। काठियावाड़ी तड़का छाछ गुजरात की एक फेमस रेसिपी है, जो आमतौर पर गर्मियों के मौसम में भोजन के साथ परोसी जाती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है काठियावाड़ी तड़का छाछ।

काठियावाड़ी तड़का छाछ बनाने के लिए सामग्री-

छाछ के लिए-

-1 कप ठंडा सादा दही

-1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया

-½ छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

-½ छोटा चम्मच काला नमक

-½ छोटा चम्मच नमक

-½ छोटा चम्मच सूखा अदरक पाउडर (सौंठ)

-½ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

-3 कप ठंडा पानी

तड़के के लिए-

-1 बड़ा चम्मच घी

-½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर

-1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च

-10-12 करी पत्ते

काठियावाड़ी तड़का छाछ बनाने का तरीका-

काठियावाड़ी तड़का छाछ बनाने के लिए सबसे पहले एक मीडियम साइज के बाउल में दही डालकर उसे चिकना और मलाईदार होने तक फेंटें। इसके बाद बाउल में धनिया, जीरा पाउडर, काला नमक, नमक, अदरक पाउडर, काली मिर्च पाउडर और पानी डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।

छाछ में तड़का लगाने के लिए-

छाछ में तड़का लगाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर एक पैन को रखें। इसके बाद पैन में घी गर्म करें। घी गर्म होने पर इसमें जीरा पाउडर, हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर 4-5 सेकेंड तक चटकने दें। इस तैयार तड़के को छाछ के ऊपर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। छाछ परोसने से पहले छाछ के गिलास में ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालें।