फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीशिंकजी बनाने का ये तरीका है बिल्कुल नया, खुद माधुरी दीक्षित के पति ने शेयर की Recipe

शिंकजी बनाने का ये तरीका है बिल्कुल नया, खुद माधुरी दीक्षित के पति ने शेयर की Recipe

Shikanji Recipe: शिंकजी बनाने का यह तरीका बाकी शिकंजी रेसिपी से थोड़ा अलग और हेल्दी है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी लेमोनेड रेसिपी।

शिंकजी बनाने का ये तरीका है बिल्कुल नया, खुद माधुरी दीक्षित के पति ने शेयर की Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानThu, 23 May 2024 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

Shikanji Recipe: बढ़ते तापमान को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए शिकंजी,नारियल पानी,छाछ, लस्सी जैसी ठंडी तासीर वाली चीजों का अधिक सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। बढ़ती गर्मी और धूप मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द,चक्कर आना,मतली, हीट स्ट्रोक,गर्मी की थकावट और हाइपरथर्मिया जैसी समस्याओं का कारण बनकर व्यक्ति को बीमार बना सकती है। अगर आप खुद को इन परेशानियों से दूर रखना चाहते हैं तो गर्मियों में अपने शरीर को फ्रेश और कूल फील करवाने के लिए ट्राई कर सकते हैं ये शिकंजी की ये नई रेसिपी। शिकंजी की इस रेसिपी की खासियत यह है कि इसे खुद बॉलीवुड एक्‍टर माधुरी दीक्षित के पति डॉ श्रीराम नेने ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। शिंकजी बनाने का यह तरीका बाकी शिकंजी रेसिपी से थोड़ा अलग और हेल्दी है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी लेमोनेड रेसिपी।

शिंकजी बनाने का तरीका-

डॉ श्रीराम नेने ने इंस्टाग्राम पर एक समर स्‍पेशल पोस्‍ट शेयर करते हुए लेमोनेड रेसिपी शेयर की है। इस शिंकजी रेसिपी को शेयर करते हुए उन्होंने इसे बनाने का बेहद आसान और हेल्दी तरीका बताया है। बता दें, शिकंजी बनाने से पहले सबसे पहले दो चम्‍मच चिया सीड्स को पानी डालकर भिगोकर अलग रख लें। इसके बाद एक गिलास ठंडा पानी मिक्सर जार में डालकर उसमें आधा कटा हुआ नींबू का रस निचोड़कर डालें। अब पहले से भिगोकर रखे हुए चिया सीड्स को चम्‍मच की मदद से मिक्‍सी जार में डालकर 20 से 30 सेंकेंड तक चला लें। आपकी टेस्टी शिकंजी बनकर तैयार है। आप एक ग्‍लास में बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर ऊपर से शिंकजी डालते हुए सर्व कर सकते हैं। आप इस शिकंजी का स्वाद अगर थोड़ा और बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें काला नमक, चीनी, पुदीना का पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।