फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीखाने का स्वाद ही नहीं मुंह का जायका भी बदल देती है टमाटर की चटनी, नोट करें Recipe

खाने का स्वाद ही नहीं मुंह का जायका भी बदल देती है टमाटर की चटनी, नोट करें Recipe

Tomato Chutney Recipe: टमाटर की चटनी हर मौसम में आपके स्वाद और सेहत का ख्याल रखती है। भुने हुए टमाटर की इस चटनी की खासियत यह है कि इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। तो आइए बिना देर किए जान लेत

खाने का स्वाद ही नहीं मुंह का जायका भी बदल देती है टमाटर की चटनी, नोट करें Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2024 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

Tomato Chutney Recipe: भोजन की थाली में चटनी की एक अलग जगह होती है। यही वजह है कि भारतीय रसोई में आपको चटनी की ढ़ेरों वैराइटीज देखने और खाने को मिल जाती है। यहां मौसम के अनुसार अलग-अलग तरह की चटनी का स्वाद लिया जाता है। गर्मियों में जहां लोगों को पुदीना,कच्चे आम की चटनी स्वादिष्ट लगती है वहीं सर्दियों में मूली, अमरूद जैसी चटनियां लोगों का जायका दुरुस्त करती हैं। लेकिन टमाटर की चटनी हर मौसम में आपके स्वाद और सेहत का ख्याल रखती है। भुने हुए टमाटर की इस चटनी की खासियत यह है कि इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है चटपटी टमाटर की चटनी। 

टमाटर की चटनी बनाने के लिए सामग्री-
-2-3 बड़े टमाटर
-2-3 हरी मिर्च
-लहसुन की 4-5 कलियां
-1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-नमक स्वाद अनुसार
-1 मीडियम कटा हुआ प्याज 
- फ्रेश कटा हुआ धनिया
-1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
-2 चम्मच सरसों का तेल

टमाटर की चटनी बनाने का तरीका-
टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को दो हिस्सों में काट लें। इसके बाद एक पैन में सरसों का तेल गर्म करके उसमें टमाटर,लहसुन की कली और हरी मिर्च डालकर धीमी आंच पर भूनते हुए पकने दें। टमाटर को ढक्कन से ढककर दोनों तरफ से नरम होने तक पकाएं। इसके बाद टमाटर का छिलका हटा दें। पैन में थोड़ा सा तेल, लाल मिर्च पाउडर डालकर पकाएं। अब टमाटर,लहसुन,मिर्च को एक कटोरे में नमक के साथ डालें और दरदरा पीस लें। अब इसमें कटा हुआ प्याज,ताजा धनिया पत्ती,नींबू का रस डालें। सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। आपकी टेस्टी और चटपटी टमाटर की चटनी बनकर तैयार है। आप इस चटनी का मजा रोटी, पराठा, चावल या ब्रेड, हर किसी के साथ ले सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें