फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीवीकेंड को बनाएं सुपर टेस्टी पालक चिकन के साथ, नोट करें विंटर स्पेशल रेसिपी

वीकेंड को बनाएं सुपर टेस्टी पालक चिकन के साथ, नोट करें विंटर स्पेशल रेसिपी

Palak Chicken Recipe: आयरन और प्रोटीन से रिच ये रेसिपी विंटर स्पेशल रेसिपी में से एक है। यह रेस्पी खाने में जितनी आसान है बनाने में भी उतनी ही आसान है। आप इस रेसिपी को रोटी, चावल, नान या पराठे के साथ

वीकेंड को बनाएं सुपर टेस्टी पालक चिकन के साथ, नोट करें विंटर स्पेशल रेसिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 08:07 AM
ऐप पर पढ़ें

Palak Chicken Recipe: अगर आप सर्दियों के इस मौसम में अपने वीकेंड को जायकेदार बनाना चाहते हैं तो ट्राई करें पालक चिकन की ये टेस्टी रेसिपी। आयरन और प्रोटीन से रिच ये रेसिपी विंटर स्पेशल रेसिपी में से एक है। यह रेस्पी खाने में जितनी आसान है बनाने में भी उतनी ही आसान है। आप इस रेसिपी को रोटी, चावल, नान या पराठे के साथ भी सर्व कर सकते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं क्या है इस रेसिपी को बनाने का आसान तरीका। 

पालक चिकन रेसिपी बनाने के लिए सामग्री-
चिकन मैरीनेशन के लिए-

-500 ग्राम चिकन
-1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
-1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
-1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
-4 बड़ा चम्मच दही
-स्वादानुसार नमक

पालक पेस्ट तैयार करने के लिए-
-2 कप पालक के पत्ते
-4 हरी मिर्च
-5 काजू
-1 कप धनिया पत्ती
-1 बड़ा चम्मच कसूरी मेथी

करी तैयार करने के लिए-
-2 मीडियम साइज टमाटर
-1 प्याज
-1/2 छोटा चम्मच जीरा
-1 इंच दालचीनी स्टिक
-1 बड़ा चम्मच क्रीम
-1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

पालक चिकन बनाने की वि​धि-
चिकन मैरिनेशन के लिए-

चिकन को नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और 4 बड़े चम्मच दही में 30 मिनट के लिए मेरिनेट करके अलग रख दें। 

पालक पेस्ट तैयार करने के लिए-

पालक पेस्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले हरा धनिया का एक गुच्छा, कसूरी मेथी के पत्ते, चार हरी मिर्च और चार से पांच काजू को ब्लेंडर जार में डालकर रख लें। पालक के पत्तों को चिपकने से बचाने के लिए, मीडियम आंच पर एक पैन गरम करके उसमें तेल डालकर 2 कप पालक के पत्ते डालकर लगभग एक मिनट के लिए पैन को ढक दें। एक मिनट के बाद ढक्कन हटाकर पालक के पत्तों को तब तक चलाएं जब तक कि वो नरम न हो जाएं। पालक नरम होते ही पत्तियों को बची हुई सामग्री के साथ ब्लेंड करके उसका स्मूथ पेस्ट बना लें। 

चिकन करी बनाने के लिए-
चिकन करी तैयार करने के लिए सबसे पहले पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा डालकर चटकने दें। इसके बाद पैन में 1 बड़ा प्याज बारीक कटकर डालें। इसके बाद प्याज के साथ नमक डालकर प्याज को लगभग तीन मिनट तक पकाएं। इसके बाद एक छोटा चम्मच फ्रेश अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 2 मिनट और प्याज को हल्का सुनहरा होने तक भूनें।  अब बारीक कटा टमाटर डालकर लगभग 5 मिनट तक टमाटर को नरम होने तक पकाएं। एक चौथाई कप पानी डालकर चिकन को पूरी तरह पकने तक पकाकर आंच कम कर दें। अब इसमें पालक का पेस्ट मिलाते हुए उसमें आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर बिना ढक्कन लगाएं डालें। इसके बाद ग्रेवी को धीमी आंच पर लगभग दो मिनट तक उबलने दें। स्वादानुसार नमक और नीबू का रस मिला दें। पैन को आंच से उताकर 1 बड़ा चम्मच फ्रेश क्रीम मिलाएं। आपका टेस्टी पालक चिकन करी बनकर तैयार है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें