फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीसर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखते हैं पिन्नी के लड्डू, नोट करें ये पंजाबी Recipe

सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखते हैं पिन्नी के लड्डू, नोट करें ये पंजाबी Recipe

Winter Special Pinni Ladoo Recipe: ये लड्डू ठंड में शरीर को गर्म रखने के साथ सेहत से जुड़े कई फायदे भी पहुंचाते हैं।तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाएं जाते हैं टेस्टी पंजाबी पिन्नी लड्डू।    

सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखते हैं पिन्नी के लड्डू, नोट करें ये पंजाबी Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

Winter Special Pinni Ladoo Recipe: सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर घरों में महिलाएं परिवार के सेहत को बनाए रखने के लिए पिन्नी के लड्डू बनाना शुरू कर देती हैं। ये लड्डू ना सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होते हैं बल्कि व्यक्ति की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाकर उसे ठंड से होने वाली सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी दूर रखते हैं। अगर आप भी अपने परिवार को इस सर्दी में ठंड में बचाए रखना चाहती हैं तो अभी से तैयार करके रख लें ये पंजाबी पिन्नी के लड्डू। ये लड्डू ठंड में शरीर को गर्म रखने के साथ सेहत से जुड़े कई फायदे भी पहुंचाते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाएं जाते हैं ये टेस्टी और हेल्दी पंजाबी पिन्नी लड्डू।    

पंजाबी पिन्नी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
- 300 ग्राम गेहूं का आटा
- 300 ग्राम तगार
- 50 ग्राम कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल 
- 50 ग्राम खरबूजे के बीज
- 50 ग्राम गोंद
- 1 छोटा चम्मच इलायजी पाउडर
- 300 ग्राम घी
- 20 बादाम
-20 काजू

पंजाबी पिन्नी के लड्डू बनाने का तरीका-
पंजाबी पिन्नी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कढा़ई में 300 ग्राम घी डालकर हल्का गरम करके उसमें गोंद को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए कुछ देर भूनें। जब गोंद अच्छे से फूलने और हल्की ब्राउन रंग की होने लगे तो गैस बंद करके उसे एक प्लेट में निकाल लें। ध्यान रखें,गोंद को तेज आंच पर भूनने से वो अंदर से कच्ची रह जाती है, जिससे लड्डू का स्वाद खराब हो जाता है। कढ़ाई में जो घी बचा है अब आप उसमें बादाम , काजू को भी धीमी आंच पर रोस्ट करके प्लेट में निकाल लें। इसके बाद खरबूजे के बीज और नारियल को भी बिना घी के ड्राई रोस्ट करें। नारियल का जैसे ही हल्का कलर चेंज होने लगे उसे भी अलग प्लेट में निकाल लें। अब घी वाली कढ़ाई में आटा डालकर धीमी आंच पर आटा डालकर उसे भूने।

भूने हुए गोंद को ठंडा करके अच्छी तरह दरदरा कूट लें। काजू और बादाम को भी इसी तरह से दरदरा कूट कर तैयार कर लें। थोड़े से काजू लड्डू को गार्निश करने के लिए साबुत बचा लें। अब एक बड़े बर्तन में कूटी गोंद, काजू, बादाम, नारियल, खरबूजे के बीज और आटा डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें तगार डाल कर एक बार फिर से सारी चीजों को अच्छे से मिला लें। आपके लड्डू का मिश्रण बनकर तैयार हो गया है। मिश्रण अगर सूखा लग रहा है तो इसमें बाकी का बचा हुआ घी भी डाल दें। अब इसमें इलायची पाउडर डाल कर मिक्स करें। पिन्नी के लड्डू का मसाला बनकर तैयार है। इसे मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ से उठाकर दोनो हाथों से दबाते हुए गोल-गोल पिन्नी बना कर तैयार कर लें। इस पिन्नी पर 1 काजू लगाकर इस पिन्नी को प्लेट में रखते जाएं। सारी पिन्नी इसी तरह बनाकर तैयार कर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें