फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीChutney Recipe: दो मिनट में बनाएं प्याज की चटपटी चटनी, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

Chutney Recipe: दो मिनट में बनाएं प्याज की चटपटी चटनी, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

Chutney Recipe: खाना या नाश्ता कैसा भी हो साथ में चटपटी सी चटनी स्वाद बढ़ा देती है। अगर आपके पास टाइम की कमी है तो प्याज की ये दो मिनट वाली चटनी टेस्टी है। इसे बनाना भी काफी आसान है।

Chutney Recipe: दो मिनट में बनाएं प्याज की चटपटी चटनी, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Dec 2023 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो चटपटी सी चटनी बना लें। ये चटनी किसी भी खाने को टेस्टी बना देती है। खाना ही नहीं नाश्ते में भी परांठे के साथ चटनी को खाया जाता है। अगर आपके पास टाइम कम है तो फटाफट प्याज की चटपटी सी चटनी बनाकर तैयार करें। इसका स्वाद किसी भी पराठे के साथ फिट बैठेगा और हर किसी को पसंद भी आएगा। तो चलिए जानें कैसे मात्र दो से तीन सामग्री में ही फटाफट प्याज की चटनी बनाकर तैयार की जा सकती हैं।

प्याज की चटनी बनाने की सामग्री
1 प्याज
हरी मिर्च 2-3
आम के अचार का मसाला
नमक स्वादानुसार
देसी घी 1 चम्मच

प्याज की चटनी बनाने का तरीका
सबसे पहले प्याज को छीलकर धो लें। फिर प्याज को टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों को मिक्सी के जार में डालें। साथ में हरी मिर्ची के टुकड़े डाल लें। हर घर में अचार होता है। आप चाहें तो अचार का या फिर मिर्ची के अचार का मसाला भी इसमे मिला सकते हैं। अचार के मसाले में तेल और नमक की मात्रा बिल्कुल परफेक्ट होती है। जो इस चटनी को एक टेस्टी इंस्टेंट अचार का फ्लेवर भी देती है। प्याज के साथ अचार के मसाले को मिलाएं और साथ में स्वादानुसार नमक डालें। अब मिक्सी के जार में इस प्याज को दो से तीन बार में थोड़ा-थोड़ा चलाएं। जिससे कि एकदम से पेस्ट ना बनें बल्कि प्याज के टुकड़े-टुकड़े हो जाएं और हल्की सी प्याज पिस जाए। 

प्याज की चटनी में लगाएं तड़का
प्याज को दरदरा पीस लें तो पैन में देसी घी डालें। देसी घी गर्म हो जाए तो इस दरदरे पिसे प्याज को पैन में पलट दें। एक से दो मिनट तेज आंच पर भूनें और बस तैयार है टेस्टी चटपटी प्याज की चटनी। इसे किसी भी नाश्ते वाले पराठे या पूड़ी के साथ सर्व करें। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें