फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीमहाशिवरात्रि पर बनाएं अमरूद की ठंडाई, ये है टेस्टी ईजी Recipe

महाशिवरात्रि पर बनाएं अमरूद की ठंडाई, ये है टेस्टी ईजी Recipe

Amrood Ki Thandai For Mahashivratri: अगर आप भी भगवान शिव को भोग लगाने के लिए साधारण ठंडाई में टेस्टी फ्लेवर एड करना चाहते हैं तो ट्राई करें अमरूद की ठंडाई। अमरूद की ठंडाई न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट हो

महाशिवरात्रि पर बनाएं अमरूद की ठंडाई, ये है टेस्टी ईजी Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

Amrood Ki Thandai For Mahashivratri: देशभर में इस साल भोले बाबा के भक्त महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मना रहे हैं। यूं तो महाशिवरात्रि पर भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह के भोग लगाते हैं। जिसमें बेर और ठंडाई जरूर शामिल होते हैं। अगर आप भी भगवान शिव को भोग लगाने के लिए साधारण ठंडाई में टेस्टी फ्लेवर एड करना चाहते हैं तो ट्राई करें अमरूद की ठंडाई। अमरूद की ठंडाई न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी अमरूद की ठंडाई। 

अमरूद की ठंडाई बनाने के लिए जरूरी चीजें-
-दूध – 1 गिलास
-अमरूद जूस – 1/2 गिलास
-बादाम – 1/2 कप
-पिस्ता – 1/4 कप
-काजू – 1/4 कप
-खरबूज बीज – 1 बड़ा चम्मच
-इलायची पाउडर – 2 छोटे चम्मच
-काली मिर्च – 1 छोटा चम्मच
-सौंफ – 1 छोटा चम्मच
-फूड कलर – जरूरत अनुसार
-आइस क्यूब्स – 5-6

अमरूद की ठंडाई बनाने का तरीका-

अमरूद की ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद का जूस निकालकर अलग रख लें। अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करके उसमें बादाम, काजू और पिस्ता को रोस्ट करके एक बाउल में निकाल लें। ड्राई फ्रूट्स रोस्ट होने के बाद कड़ाही में सौंफ डालकर उसे भी हल्का भूनकर अलग निकाल लें। अब मिक्सर जार में काजू, बादाम, पिस्ता, सौंफ, खरबूज बीज और काली मिर्च को डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब इस मिश्रण को एक बड़े कटोरे में निकालकर ऊपर से इलायची पाउडर डालकर चम्मच से मिला लें। इसके बाद एक जग में आधा गिलास दूध और आधा गिलास अमरूद का जूस डालकर उसमें 2 चम्मच तैयार मिश्रण को डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद बड़े चम्मच की मदद से इसे अच्छी तरह घोंट लें। ठंडाई को अच्छा रंग देने के लिए इसमें फूड कलर मिला लें। अब ठंडाई को एख सर्विंग गिलास में निकालकर ऊपर से तीन-चार आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें