फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीराइस लवर जरूर ट्राई करें राजस्थानी पुलाव की ये रेसिपी, जानें क्या है बनाने का ट्रेडिशनल तरीका

राइस लवर जरूर ट्राई करें राजस्थानी पुलाव की ये रेसिपी, जानें क्या है बनाने का ट्रेडिशनल तरीका

Rajasthani Pulao Recipe: इस रेसिपी की खासियत यह है कि राजस्थानी पुलाव खाने में जितना टेस्टी होता है, इसे बनाना उतना ही आसान है। तो बिना देर किए चलिए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ट्रेडिशनल स्टाइल मे

राइस लवर जरूर ट्राई करें राजस्थानी पुलाव की ये रेसिपी, जानें क्या है बनाने का ट्रेडिशनल तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 09:06 AM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthani Pulao Recipe: अगर आप चटपटे मसालेदार स्ट्रीट स्टाइल राजस्थानी फूड खाने के शौकीन हैं तो उसके लिए आपको हर बार राजस्थान जाने की जरूरत नहीं है। आज ही राजस्थानी पुलाव रेसिपी खास आपके लिए ही है। ये रेसिपी राइस लवर बेहद पसंद करते हैं। इस रेसिपी की खासियत यह है कि राजस्थानी पुलाव खाने में जितना टेस्टी होता है, इसे बनाना उतना ही आसान है। तो बिना देर किए चलिए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ट्रेडिशनल स्टाइल में राजस्थानी पुलाव। 

ट्रेडिशनल स्टाइल में राजस्थानी पुलाव बनाने के लिए सामग्री-

-एक कप बासमती चावल
-कुछ बूंदे नींबू का रस
-एक चम्मच घी
-तेल
-जीरा
-राई
-कढ़ी पत्ता
-तेज पत्ता
-चक्र फूल
-लौंग
-कुटी हुई काली मिर्च
-कटी हुई हरी मिर्च
-हल्दी
-काजू
-क्रश्ड अदरक
-एक चुटकी हींग
-स्वाद अनुसार नमक 
-उबले हुए मटर
-अनार के दाने
-कटा हुआ हरा धनिया

ट्रेडिशनल स्टाइल राजस्थानी पुलाव बनाने का तरीका-
सबसे पहले एक कप बासमती चावल को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद चावलों को ढाई कप पानी में 80 प्रतिशत उबाल लें। चावल को उबालते समय पानी में कुछ बूंदे नींबू के रस के साथ एक चम्मच घी भी डालें। अब चावलों को ढककर 80 प्रतिशत पकने दें। इसके बाद गैस बंद करके उसे ढककर अलग रख दें। अब पके हुए चावलों को छन्नी में डालकर ऊपर से ठंडा पानी डालकर अलग रख दें। 

अब पके हुए चावलों से पुलाव तैयार करने के लिए उसमें तड़का लगाएं। इसके लिए एक पैन में तेल गर्म करके उसमें जीरा, राई, कढ़ी पत्ता, तेज पत्ता, चक्र फूल,लौंग, कुटी हुई काली मिर्च, कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी,काजू, क्रश्ड अदरक, एक चुटकी हींग, स्वाद अनुसार नमक डालने के बाद उसमें पहले से उबलकर अलग रखे हुए चावल को अच्छी तरह मिला लें। सभी चीजों को एक साथ मिलाने के बाद पैन में उबले हुए मटर, अनार के दाने और कटा हुआ हरा धनिया डालकर एक बार फिर सभी चीजों को एकसाथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका टेस्टी राजस्थानी पुलाव बनकर तैयार है। इसे दही, पापड़ के साथ गरमा-गरम सर्व करें।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें