फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीबच्चों का स्कूल लंच तैयार करने में रोज हो जाती हैं लेट, ट्राई करें जल्दी बनने वाले ये हेल्दी सैंडविच

बच्चों का स्कूल लंच तैयार करने में रोज हो जाती हैं लेट, ट्राई करें जल्दी बनने वाले ये हेल्दी सैंडविच

Healthy Sandwich Recipes For Kids School Tiffin Box: माएं अपने बच्चों को रोजाना उनके स्कूल लंच के लिए ऐसी रेसिपी बनाकर देना चाहती हैं, जो हेल्दी होने के साथ खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाती

बच्चों का स्कूल लंच तैयार करने में रोज हो जाती हैं लेट, ट्राई करें जल्दी बनने वाले ये हेल्दी सैंडविच
Manju Mamgainहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

Healthy Sandwich Recipes For Kids School Tiffin Box: अगर रोज सुबह बिस्तर छोड़ते ही आपको सबसे पहली टेंशन बच्चों के स्कूल लंच में क्या बनना है, ये रहती है तो ये खबर आपकी काफी हद तक मदद कर सकती है। जी हां, माएं अपने बच्चों को रोजाना उनके स्कूल लंच के लिए ऐसी रेसिपी बनाकर देना चाहती हैं, जो हेल्दी होने के साथ खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाती हों। ऐसे में कम समय में कुछ स्वादिष्ट और सेहतमंद नाश्ता बनाना हो, तो सबसे पहले सैंडविच का ही ध्यान आता है। आइए जानते हैं सैंडविच की ऐसी ही कुछ मजेदार रेसिपीज जो बता रही हैं, गरिमा अवस्थी।

प्याज-चीज सैंडविच-
प्याज-चीज सैंडविच बनाने के लिए सामग्री-

-8 ब्रेड
-1 कप कद्दूकस की हुई चीज
-1/2 कप बारीक कटा प्याज
-स्वादानुसार काली मिर्च पाउडर
- 1/2 चम्मच ऑरिगैनो
- 1 चम्मच बटर
-नमक स्वादानुसार

प्याज-चीज सैंडविच बनाने की विधि-
प्याज-चीज सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में चीज, प्याज, काली मिर्च पाउडर और ऑरिगैनो डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। ब्रेड का एक टुकड़ा लेकर उसके ऊपर तैयार मिश्रण को फैला दें। ऊपर से दूसरा ब्रेड डालें और हल्के हाथों से दबाएं। इसी तरह से तीन सैंडविच तैयार कर लें। पैन में बटर को गर्म करें और सैंडविच को दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेंक लें। गर्मागर्म सर्व करें।

चॉकलेट चीज सैंडविच-
चॉकलेट चीज सैंडविच बनाने के लिए सामग्री-

-3 ब्राउन ब्रेड
-1 चीज स्पे्रड
-1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ चॉकलेट
- 3 चम्मच कद्दूकस की हुई चीज

चॉकलेट चीज सैंडविच बनाने की विधि-
चॉकलेट चीज सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले पैन को गर्म करके उसमें ब्रेड को गोल्डन और क्रिस्पी होने तक पका लें। इसके बाद ब्रेड स्लाइस को प्लेट पर रखकर उसके ऊपर चीज स्प्रेड फैलाएं और ऊपर से कद्दूकस किया हुआ चॉकलेट और कद्दूकस की हुई चीज डालें। अब उसके ऊपर ब्रेड डालें और फिर से चीज स्प्रेड, चॉकलेट और चीज की एक-एक परत डालें। तीसरे ब्रेड से सैंडविच को बंद करें। पहले से गर्म अवन में सैंडविच रखकर 200 डिग्री सेल्सियस पर चीज के पिघलने तक पकाएं। सैंडविच को बीच से तिकोने आकार में काटें और तुरंत सर्व करें।

अंडा भुर्जी सैंडविच-
अंडा भुर्जी सैंडविच बनाने के लिए सामग्री-

-8 पीस ब्रेड
- 3 अंडा
-2 खीरा
-आवश्यकतानुसार  चीज स्प्रेड
-स्वादानुसारनमक
-स्वादानुसार काली मिर्च
-आवश्यकतानुसार बटर
 
अंडा भुर्जी सैंडविच बनाने की विधि-
अंडा भुर्जी सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छीलकर उसकी पतली स्लाइस काट लें। एक बाउल में अंडे को फोड़कर उसमें नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अब एक पैन में एक चम्मच बटर गर्म करके उसमें अंडे का घोल डालें। मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। जब अंडे की भुर्जी तैयार हो जाए तो गैस ऑफ कर दें। ब्रेड के टुकड़े को एक प्लेट में रखकर उसके ऊपर चीज स्लाइस फैलाएं। इसके ऊपर खीरे टुकड़ा रखें। नमक और काली मिर्च छिड़कें। अंडे की भुर्जी एक चम्मच डालकर फैलाएं और ऊपर से ब्रेड रखें। आप चाहें तो इस सैंडविच को ऐसे ही सर्व कर सकती हैं या फिर उसे ग्रिल करके भी सर्व किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें