फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीस्वाद और सेहत दोनों का रखेंगी ख्याल बेसन से बनी ये डिशेज, नोट करें रेसिपी

स्वाद और सेहत दोनों का रखेंगी ख्याल बेसन से बनी ये डिशेज, नोट करें रेसिपी

Besan Recipes:  अगर आप भी नाश्ते की टेबल पर टेस्टी और हेल्दी बेसन रेसिपी बनाकर सर्व करना चाहती हैं तो जानें कैसे बनाएं बेसन से ये कुछ शानदार डिशेज। आइए जानते हैं गीता वर्मा से कैसे बनाती हैं ये रेसिपी

स्वाद और सेहत दोनों का रखेंगी ख्याल बेसन से बनी ये डिशेज, नोट करें रेसिपी
Manju Mamgainहिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

Besan Recipes: गरमा- गरम पकौड़ों से लेकर टेस्टी चीलों तक, स्वाद और सेहत दोनों की तलाश बेसन तक आकर खत्म होती है। अगर आप भी नाश्ते की टेबल पर टेस्टी और हेल्दी बेसन रेसिपी बनाकर सर्व करना चाहती हैं तो जानें कैसे बनाएं बेसन से ये कुछ शानदार डिशेज। आइए जानते हैं गीता वर्मा से।

बेसन पिथौड़-
सामग्री-

-1 कप बेसन 
-1 चम्मच अजवाइन
-1 चम्मच हल्दी 
-लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार 
-चुटकी भर हींग 
-1 चम्मच धनिया पाउडर
-2 चम्मच दही 
-कसूरी मेथी आवश्यकतानुसार  
-1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
-नमक स्वादानुसार 
-तेल आवश्यकतानुसार 

ग्रेवी के लिए-
-2 प्याज 
-3 टमाटर
-अदरक 1 टुकड़ा 
- 2 हरी मिर्च 
-1 चम्मच जीरा
-7 काली मिर्च 
-1 चम्मच अजवाइन
1 चम्मच साबुत धनिया
-4 लहसुन की कलियां
-1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 
-1 चम्मच धनिया पाउडर
-1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
-2 चम्मच दही 
-नमक स्वादानुसार 
-2 चम्मच सरसों तेल 

विधि-
एक बड़े बर्तन में बेसन, नमक, अजवाइन, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, दो चम्मच दही, कसूरी मेथी और एक चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी डालते हुए पतला घोल तैयार कर लें। एक कप बेसन में लगभग तीन कप पानी की आपको जरूरत होगी। इस घोल को पैन में डालें और लगातार मिलाते हुए घोल के गाढ़ा होने तक पकाएं। एक समतल थाली में तेल लगाएं और बेसन के गाढ़े घोल को उसमें फैलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब चाकू की मदद से इस जमे हुए बेसन को मनचाहे आकार में काट लें। पैन में दो-चार चम्मच तेल गर्म करें और बेसन के टुकड़ों को सुनहरा होने तक तल लें। ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, टमाटर, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार करें। जीरा, काली मिर्च, अजवाइन और धनिया को ग्राइंडर में डालकर दरदरा पीस लें। कड़ाही में दो चम्मच सरसों का तेल गर्म करें। उसमें मसालों का सूखा पाउडर और बारीक कटा लहसुन डालकर कुछ देर भूनें। अब कड़ाही में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। टमाटर-प्याज वाला पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और भूनें। दही डालकर मिलाएं और मसाले को अच्छी तरह से भूनें। पानी डालकर ग्रेवी में उबाल लाएं। ग्रेवी में बेसन पिथौड़, चुटकी भर गरम मसाला, स्वादानुसार नमक और कसूरी मेथी डालकर मिलाएं। मध्यम आंच पर पांच मिनट तक पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

इडली ढोकला-
सामग्री- 

-2 छोटी कटोरी बेसन
- 1 छोटी कटोरी सूजी
-50 ग्राम बारीक कटी मेथी
-3 बारीक कटी मिर्च
-नमक स्वादानुसार
-1 छोटी चम्मच ईनो 
-1 चम्मच सरसों का तेल 
-1 चम्मच राई 
-3 सूखी लाल मिर्च
-10 करी पत्ता

विधि-
बेसन, सूजी, मेथी, हरी मिर्च और नमक को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें। घोल को पांच मिनट के लिए ढककर रख दें। इस बीच इडली के सांचे में चिकनाई लगाएं। घोल में ईनो डालकर मिलाएं और उसे इडली के सांचे में डालकर इडली को भाप पर पका लें। थोड़ा ठंडा होने पर इडली को सांचे से निकालें। एक नॉनस्टिक कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें सूखी लाल मिर्च, राई और करी पत्ता डालें। जब राई चटकने लगे तब इडली को कड़ाही में डालें। हल्के हाथों से इडली में मिलाएं। गैस ऑफ करें। नारियल चटनी व हरी चटनी के साथ सर्व करें।

बेसन भुर्जी-
सामग्री-
 बेसन के घोल के लिए-

1 कप बेसन
- 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर
-2 चम्मच दही 

सब्जियों के लिए-
-1 चम्मच  जीरा
-1 बारीक कटा प्याज
-1 बारीक कटी शिमला मिर्च
-1 कप कटा हुआ मशरूम
-2 बारीक कटी मिर्च
-1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
-1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
-1 चम्मच जीरा पाउडर
-नमक स्वादानुसार 
-2 चम्मच तेल 
-धनिया पत्ती गार्निशिंग के लिए

विधि-
एक बाउल में बेसन, दही और अलसी का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिलाएं और बेसन का घोल तैयार कर लें। नॉनस्टिक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो पैन में प्याज डालकर सुनहरा होने तक पकाएं। मिर्च व अन्य सब्जियां डालकर मिलाएं। मसाले डालकर मिलाएं और पांच से छह मिनट तक भूनें। अब धीरे-धीरे बेसन वाला मिश्रण पैन में डालें। धीमी आंच पर लगभग पांच मिनट पकाएं। जब बेसन वाला मिश्रण किनारों से पकने लगे तो धीरे-धीरे सब्जी व बेसन के मिश्रण को मिलाना शुरू करें। ध्यान रहे कि सब्जियां पूरी तरह से गल न जाएं। जब भुर्जी का रंग सुनहरा होने लगे तो पैन में नमक व धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। दो-तीन मिनट बाद गैस ऑफ कर दें। इस भुर्जी को ब्रेड टोस्ट के साथ नाश्ते में सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें