फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीमैदे की जगह ट्राई करें पालक पत्ता मोमोज, टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है शेफ कुणाल कपूर की ये रेसिपी

मैदे की जगह ट्राई करें पालक पत्ता मोमोज, टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है शेफ कुणाल कपूर की ये रेसिपी

Palak Patta Momos Recipe: शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर वह यह रेसिपी शेयर करते हुए लिखा है कि 'अगर आप एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक की तलाश कर रहे हैं, जो घर पर बनाना आसान हो तो पालक पत्ता मोमो

मैदे की जगह ट्राई करें पालक पत्ता मोमोज, टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है शेफ कुणाल कपूर की ये रेसिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

Palak Patta Momos Recipe: अगर मोमोज आपकी फेवरेट चाइनीज फूड रेसिपी में से एक है लेकिन उसे बनाए जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले मैदे की वजह से आप उसे खाने से परहेज करते हैं तो ये शेफ कुणाल की ये हेल्दी रेसिपी आपकी पेरशानी दूर कर सकती है। शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर वह यह रेसिपी शेयर करते हुए लिखा है कि 'अगर आप एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक की तलाश कर रहे हैं, जो घर पर बनाना आसान हो तो पालक पत्ता मोमोज बना सकते हैं'। 

पालक पत्ता मोमोज बनाने के लिए सामग्री-
मोमोज की फिलिंग के लिए-

-3 बड़े चम्मच तेल
-1 बड़ा चम्मच लहसुन
-1 बड़ा चम्मच अदरक
-½ कप प्याज बारीक कटा हुआ
-½ कप गाजर बारीक कटा हुआ
-1½ कप पत्ता गोभी बारीक कटी हुई
-½ कप मशरूप बारीक कटा हुआ
-1 हरी मिर्च
-1 बड़ा चम्मच कॉर्न स्टार्च
-1 बड़ा चम्मच मक्खन
-½ कप पनीर
-½ कप बीन्स
-नमक स्वादानुसार
-½ छोटा चम्मच काली मिर्च
-½ कप हरा प्याज

मोमोज बनाने के लिए-
- 1 गड्डी पालक
-1 लीटर पानी
-1 लीटर ठंडा पानी
-थोड़ा-सा तेल

चिली सोया डिप बनाने के लिए- 
-¼ कप चिली फ्लेक्स
-1½ बड़ा चम्मच लहसुन
-½ कप हरा प्याज
-¼ कप धनिया
-नमक स्वादानुसार
-1 बड़ा चम्मच सिरका
-¼ कप तेल
-4 बड़े चम्मच सोया सॉस
-थोड़ा सा पानी

पालक पत्ता मोमोज बनाने की विधि-
पालक पत्ता मोमोज की फिलिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर गर्म करके उसमें अदरक-लहसुन डालकर कुछ देर  भूनें। इसके बाद पैन में धीरे-धीरे सारी सब्जियां डालकर सॉते करें। उसके बाद पैन में सोया सॉस, सिरका और हरा प्याज डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद कॉर्नस्टार्च और पानी का पतला घोल तैयार करके फिलिंग में मिला दें। फिलिंग का फ्लेवर बढ़ाने के लिए उसमें थोड़ा मक्खन भी डाल दें। अब एक पैन में पानी उबालकर उसमें पालक के पत्ते डालकर 5 सेकंड के लिए छोड़ें और फिर पत्तों को निकालकर ठंडे पानी में डालें।

इस स्टेज के बाद एक करछी में तेल लगाएं और पालक के पत्ते लगाकर उसमें फिलिंग भर लें। फिलिंग भरने के बाद पालक के पत्तों को मोड़कर एक तरफ रख लें। मोमोज को स्टीमर में स्टीम करने के लिए रखें और दूसरी ओर डिप सॉस तैयार करें। डिप के लिए एक बर्तन में डिप सॉस की सामग्री डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। तैयार मोमोज को सर्विंग प्लेट में डिप सॉस के साथ सजाकर सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें