फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीKids Recipe: बच्चे को बनाकर खिलाएं रागी की दलिया, सर्दियों में शरीर रहेगा गर्म

Kids Recipe: बच्चे को बनाकर खिलाएं रागी की दलिया, सर्दियों में शरीर रहेगा गर्म

Kids Recipe: बढ़ते बच्चों के लिए सर्दी का सीजन काफी देखभाल वाला होता है। क्योंकि उन्हें ठंड लगने का डर रहता है। अपने 3-4 साल के बच्चे को सर्दियों में हेल्दी रखना है तो रागी दलिया को जरूर खिलाएं।

Kids Recipe: बच्चे को बनाकर खिलाएं रागी की दलिया, सर्दियों में शरीर रहेगा गर्म
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। जो बॉडी को अंदर से गर्म रखने में मदद करें। इसीलिए बाजरा, मक्का, रागी जैसे अनाज को डाइट में शामिल किया जाता है। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी ये फूड्स खिलाना जरूरी होता है। जिससे वो हेल्दी और सर्दियों में सेफ रहें। अपने 3-4 साल के बच्चे को रागी की दलिया खिलाना बेस्ट ऑप्शन है। ये ना केवल सर्दियों के लिए फायदेमंद है बल्कि रागी दलिया खाने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होंगी और हेल्थ अच्छी रहेगी। तो चलिए जानें कैसे बनाएं बच्चे के लिए रागी दलिया।

रागी दलिया बनाने की सामग्री
आधा कप रागी पाउडर
दो कप दूध
50 ग्राम गुड़
2 चम्मच देसी घी

रागी दलिया बनाने की विधि
सबसे पहले पैन में दो चम्मच देसी घी डालें। घी गर्म हो जाए तो इसमे रागी का आटा डालकर चलाएं। गैस पर धीमी आंच में रागी के आटे को तब तक भूनें जब तक कि इसमे से सोंधी महक ना आने लगे और आटा सुनहरा ना होने लगे। जब आटा सुनहरा महकने लगे तो इसमे गर्म दूध को डालकर चलाएं। ध्यान रहे कि इसे तब तक चलाना है जब तक कि रागी का आटा अच्छी तरह से मिक्स ना हो जाए। क्योंकि इसमे गुठलियां पड़ने का डर रहता है।

अच्छी तरह मिक्स करने के बाद गैस की फ्लेम को धीमा रखें और इसमे गुड़ को बारीक करके डाल दें। जब गुड़ पिघल जाए तो तेजी से इसे मिक्स करें। गाढ़ा होने तक पकाएं और फिर गैस की फ्लेम को बंद कर दें। वैसे आप चाहें तो दलिया में ड्राई फ्रूट्स पाउडर भी डाल सकते हैं। लेकिन दलिया ज्यादा हैवी होने की वजह से डाइजेशन में मुश्किल कर सकती हैं। 3-4 साल के बच्चे के लिए भी शुरुआत में मात्र 3-4 चम्मच रागी के आटे से ही दलिया बनाएं। थोड़ी मात्रा में ही खिलाएं जिससे आसानी से पच जाए और बच्चे को कब्ज या डायरिया की समस्या ना हो। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें