फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीGulkand Recipe: घर पर रखे हैं खूब सारे गुलाब के फूल? तो पंखुड़ियों से बनाएं गुलकंद

Gulkand Recipe: घर पर रखे हैं खूब सारे गुलाब के फूल? तो पंखुड़ियों से बनाएं गुलकंद

Tips To Make Gulkand Recipe: गुलकंद सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छा होता है। अगर आपके घर में खूब सारी गुलाब की पंखुड़ियां इकट्ठी हो गई हैं तो आप उससे गुलकंद बना सकते हैं। यहां जानिए कैसे बनाएं-

Gulkand Recipe: घर पर रखे हैं खूब सारे गुलाब के फूल? तो पंखुड़ियों से बनाएं गुलकंद
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

सेहत के लिए गुलकंद काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों से बने गुलकंद को घर में बनाया जा सकता है। ये शरीर को ठंडा रखकर दिमाग को तेज करता है। नियमित तौर पर इसे खाने से पेट की गर्मी और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।  वैलेंटाइन वीक शुरू होने वाला है, ऐसे में अगर इस दौरान आपके घर में गुलाब की पंखुड़ियां इकट्ठी हो गई है तो आप इसकी मदद से गुलकंद बना सकते हैं। घर में बना गुलकंद केमिकल रहित होता है, ऐसे में इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं।   

गुलकंद बनाने के लिए आपको चाहिए...
देसी गुलाब, मिश्री, इलायची पाउडर, एक कांच का जार।

कैसे बनाएं 
कुछ गुलाब की पंखुड़ियां लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें। फिर इलायची को को कूट लें। अब एक जार लें और उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालें। अब मिश्री की डालें और फिर इलायची पाउडर की एक और परत डालें। इस लेयरिंग प्रोसेस को तब तक दोहराएं जब तक कि आप सभी चीजों का इस्तेमाल न कर लें। अब जार को धूप में रखें और इसे हर दिन मिलाते रहें जब तक कि यह जैम जैसा न दिखने लगे। अच्छे स्वाद वाला गुलकंद बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों और मिश्री को बराबर मात्रा में लें।

Peri Peri Paneer: घर पर ट्राई करें पेरी-पेरी पनीर की रेसिपी, गार्लिक पराठे के साथ लगती है जबरदस्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें