फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीबिना फ्राई किए बनाएं टेस्टी दहीवड़े, वजन कम करने वाले भी भरपेट खा सकते हैं ये डिश

बिना फ्राई किए बनाएं टेस्टी दहीवड़े, वजन कम करने वाले भी भरपेट खा सकते हैं ये डिश

Dahi Vada Recipe: दहीवड़ा आपकी पसंदीदा डिश है और बनाने में झंझट लगता है तो यहां एक आसान तरीका है। इसमें आपको वड़ों को फ्राई नहीं करना पड़ेगा। यह ऑइली नहीं होंगे तो ज्यादा हेल्दी होंगे। सीखें रेसिपी

बिना फ्राई किए बनाएं टेस्टी दहीवड़े, वजन कम करने वाले भी भरपेट खा सकते हैं ये डिश
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईThu, 16 Nov 2023 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

दहीवड़ा एक ऐसी डिश है जिसकी हिंदुस्तान में तगड़ी फैन फॉलोइंग है। दही भल्ला और दही वड़े यहां के फेमस स्ट्रीट फूड्स हैं। लोग अपनी पसंदीदा दुकानों पर दूर-दूर से यह लजीज डिश खाने पहुंचते हैं। अगर आप भी दही वड़े खाने के शौकीन हैं तो आपको एक झटपट बनने वाले रेसिपी बताते हैं। इसकी खास बात यह है कि इनको तलकर नहीं बनाया जाता। तो वेट कंट्रोल करने वालों के लिए यह बेस्ट रेसिपी है। यहां जानें इन्हें कैसे बनाना है और किन चीजों की जरूरत है।

वड़े के लिए सामग्री
1 कप मूंग की धुली दाल
आधा कप उड़द की धुली दाल 
हरी मिर्च 2-3
1 इंच अदरक
1 छोटी चम्मच नमक
1/2 चम्मच सौंफ
1 चम्मच जीरा

ऐसे बनाएं वड़े
दाल को धोकर पानी में भिगा दें। 4 से 6 घंटे बाद सारा पानी निकाल लें। मिक्सर में दाल डालकर एक चौथाई कप पानी और बाकी चीजें भी मिला लें। अब इसे गाढ़ा महीने पेस्ट बना दें। बैटर को 5 मिनट तक अच्छी तरह से फेंटें। अगर हाथ से फेंटेंगे तो और भी अच्छा। एक कटोरी में पानी लेकर टेस्ट करके देख लें। अगर बैटर तैर रहा है तो यह रेडी है। अब इस डिश का मेन ट्विस्ट ये है कि इन्हें तलना नहीं है। आप अप्पे मेकर में ये दहीवड़े डालें। सांचे में थोड़ी सी ही चिकनाई लगानी है। इन्हें धीमी आंच करके इसमें पका लें। अब इन्हें गुनगुने पानी में 5-10 मिनट तक भिगाकर रखें। इसके बाद निचोड़कर सारा पानी निकाल दें। अब इनके लिए दही तैयार कर लें।

दही के लिए सामग्री
2-3 कप ताजा दही लें
2 छोटी चम्मच चीनी 
आधा चम्मच काला नमक। 
दही को फेंटकर उसमें ये सारी चीजें मिला दें। अब वड़ों के ऊपर ये दही डालें। फिर हरी चटनी, इमली की चटनी, चाट मसाला, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, अनार के दाने, धनिया पत्ती, बेसन भुजिया ये सब डालकर सर्व करें। 

Credit: thehealthyrasoi Insta

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें