फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीBroccoli Soup Recipe: सर्दियों में सुुपरफूड है ब्रोकोली, इस रेसिपी से तैयार करें सूप

Broccoli Soup Recipe: सर्दियों में सुुपरफूड है ब्रोकोली, इस रेसिपी से तैयार करें सूप

Broccoli Soup Recipe In Hindi: पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकोली ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाती है बल्कि इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। देखिए ब्रोकोली के सूप की रेसिपी

Broccoli Soup Recipe: सर्दियों में सुुपरफूड है ब्रोकोली, इस रेसिपी से तैयार करें सूप
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 12:16 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रोकोली दिखने में गोभी के फूल की तरह होती है। इसका रंह पूरी तरह से हरा होता है। इसमें विटामिन से लेकर मिनरल्स तक की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन के और कैल्शियम से भरपूर होने के चलते ब्रोकोली हड्डियों की सेहत बनाए रखती है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों भी होते हैं। ब्रोकोली खाने पर शरीर को डाइट्री फाइबर मिलते हैं और शरीर डिटॉक्स भी होने लगता है। ब्रोकोली खाने से शरीर को अनेकों फायदे मिलते हैं। ऐसे में जानिए इसका सूप बनाने का तरीका।

ब्रोकोली सूप बनाने के लिए आपको चाहिए-
- मक्खन
- प्याज कटा हुआ
- ब्रोकोली फूल
- मैदा
- दूध
- काली मिर्च

कैसे बनाएं 
ब्रोकोली सूप के लिए सभी चीजों को एक साथ रखें। फिर एक बर्तन में मध्यम आंच पर 2 बड़े चम्मच मक्खन पिघलाएं। इसमें प्याज को नरम होने तक भूनें। अब इसमें ब्रोकोली डालें, फिर ढक दें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर सूप को ब्लेंडर में डालें, इसे ज्यादा न भरें। ब्लेंडर के ढक्कन को बंद करें और प्यूरी बनाएं। इस सूप की प्यूरी चिकनी होनी चाहिए। बैचों में प्यूरी बनाएं और एक साफ बर्तन में डालें। खाना पकाने के बर्तन में ही सूप की प्यूरी बना सकते हैं। अब मध्यम से धीमी आंच पर एक छोटे सॉस पैन में 3 बड़े चम्मच मक्खन पिघलाएं, इसमें मैदा मिलाएं और दूध डालें। गाढ़ा होने तक पकाएं और सूप में डालें। काली मिर्च छिड़कें और गर्मा गर्म परोसें।

Curd Oats Recipe: नाश्ते के लिए बनाएं टेस्टी कर्ड ओट्स, झटपट बनकर होगा तैयार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें