फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीHanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर भोग के लिए बनाएं मीठी बूंदी का प्रसाद,पवनपुत्र का मिलेगा आशीर्वाद

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर भोग के लिए बनाएं मीठी बूंदी का प्रसाद,पवनपुत्र का मिलेगा आशीर्वाद

Hanuman Jayanti 2024 Special Bundi Recipe: बजरंग बली को मीठी बूंदी का भोग अतिप्रिय है। अगर इस बार आप बजरंगबली को भोग लगाने के लिए बाजार से खरीदी हुई मीठी बूंदी नहीं बल्कि घर पर तैयार की हुई बूंदी का भ

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर भोग के लिए बनाएं मीठी बूंदी का प्रसाद,पवनपुत्र का मिलेगा आशीर्वाद
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 22 Apr 2024 08:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Hanuman Jayanti 2024 Special Bundi Recipe: हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा की 23 अप्रैल 2024 को देशभर में हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जाएगा। बता दें, हनुमान जयंती भगवान राम भक्त हनुमानजी के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है। हनुमान जयंती पर पवनपुत्र के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए नारंगी सिंदूर और मीठी बूंदी का भोग लगाते हैं। मान्यता है कि बजरंग बली को मीठी बूंदी का भोग अतिप्रिय है। अगर इस बार आप बजरंगबली को भोग लगाने के लिए बाजार से खरीदी हुई मीठी बूंदी नहीं बल्कि घर पर तैयार की हुई बूंदी का भोग लगाना चाहते हैं तो ट्राई करें 10 मिनट में बनने वाली ये रेसिपी।

मीठी बूंदी बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी-
बूंदी तैयार करने के लिए-

-बेसन – 1 कप
-केसरिया -खाने वाला रंग – 1/4 छोटा चम्मच
-बेकिंग सोडा - 1/4 छोटा चम्मच
-पानी-जरूरत के अनुसार
-देसी घी- बूंदी तलने के लिए

चीनी की चाशनी तैयार करने के लिए-
-चीनी – डेढ़ कप
-केसरिया -खाने वाला रंग– 1/4 छोटा चम्मच
-इलायची – 2
-पानी – सवा कप

मीठी बूंदी बनाने का तरीका-
हनुमान जयंती पर मीठी बूंदी का प्रसाद तैयार करने के लिए सबसे पहले चीनी की चाशनी तैयार करें। इसके लिए एक कड़ाही में 1 कप चीनी, इलायची और डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। पानी को चम्मच की मदद से तब तक चलाते रहें जब तक कि चीनी पूरी तरह से पिघल न जाए। इसके बाद चाशनी को 5 मिनट तक उबालकर फूड कलर मिलाकर गैस बंद करके अलग रख दें। इसके बाद बूंदी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में बेसन और फूड कलर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद बेसन में तीन चौथाई कप पानी डालकर धीरे-धीरे मिक्स करते हुए बैटर में बेकिंग सोडा डालकर 5 मिनट तक अच्छी तरह से फेंटे और घोल को स्मूद बनाएं।

अब कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म कर लें। अब एक बड़ी छन्नी की मदद से बेसन के घोल से बूंदी बनाते हुए कड़ाही में डालें। बूंदी को कड़ाही में डालने के बाद इसे पलटते हुए तब तक तलें जब तक कि इसका रंग सुनहरा भूरा होकर कुरकुरी न हो जाए। इसके बाद बूंदी को कड़ाही से निकालकर बूंदी को चीनी की चाशनी में डालकर कम से कम 1 घंटे के लिए रख दें। ऐसा करने से बूंदी अच्छी तरह से चाशनी को सोख लेगी। बजरंगबली को भोग लगाने के लिए मीठी बूंदी का प्रसाद तैयार है।