फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीSindhi Dish: मशहूर सिंधी डिश दाल पकवान को बनाने की आसान रेसिपी, सबको आएगी पसंद

Sindhi Dish: मशहूर सिंधी डिश दाल पकवान को बनाने की आसान रेसिपी, सबको आएगी पसंद

Recipe: सिंधी डिश दाल पकवान के बारे में तो कई बार सुना होगा लेकिन इस डिश को बनाना भी बेहद आसान है। दाल पकवान को लंच या ब्रेकफास्ट में आसानी से खाया जा सकता है। तो चलिए जानें कैसे बनाएं दाल पकवान।

Sindhi Dish: मशहूर सिंधी डिश दाल पकवान को बनाने की आसान रेसिपी, सबको आएगी पसंद
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 08:45 AM
ऐप पर पढ़ें

सिंधी लोगों के घर में दाल पकवान बनना बिल्कुल आम है। लेकिन ये डिश सिंधी लोगों के अलावा भी लोग खाना पसंद कते हैं। अगर आप सुबह के नाश्ते में कुछ हल्का और पौष्टिक नाश्ता खोज रही हैं तो बनाएं सिंधी स्टाइल दाल पकवान बनाएं। इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़े तक सब पसंद करेंगे।

दाल पकवान बनाने की सामग्री
चने की दाल एक कप
बारी कटा टााटर
1 प्याज बारीक कटा हुआ
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर एक चम्मच
गरम मसाला एक चम्मच
राई
जीरा
हल्दी पाउडर
चाट मसाला 
नींबू
इमली का पानी
तेल 
नमक
पकवान बनाने के लिए चाहिए
2 कप मैदा
1 चम्मच अजवाइन
आधा चम्मच तेल
गुनगुना पानी
नमक।

दाल पकवान बनाने की विधि
सबसे पहले दाल को तैयार कर लें। दाल बनाने के लिए चने की दाल को धोकर आधे घंटे के लिए भिगो दें। फिर प्रेशर कूकर में दाल के साथ पानी, हल्दी, नमक मिलाकर पकाएं। कूकर में 5-6 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। सीटी हटते ही कूकर का ढक्कन खोल दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमे राई चटकाएं। राई के बाद टमाटर डालकर पकाएं। टमाटर पक जाए तो गरम मसाला, धनिया पाउडर डालकर पकाएं। एक मिनट भूनने के बाद पकी हुई चने की दाल डाल दें। अच्छे तरह मिक्सकर दो से तीन मिनट तक तेज आंच पर पकाएं। बस दाल तैयार है। 

पकवान बनाने की विधि
पकवान बनाने के लिए मैदे को किसी बड़े बर्तन में निकाल लें। इसमे नमक, अजवाइन, तेल और गुनगुना पानी डालें। मैदे को सारी चीजें मिलाकर सख्त आटा गूंथ लें। आधे घंटे के लिए ये आटा साइड में रख दें। करीब आधे घंटे बाद इस आटे को लें और लोई बनाकर बेल लें। इस बेली रोटी को कांटे की मदद से छेद कर लें। जिससे तलते समय ये फूले नहीं। कड़ाही में तेल गर्म करें। गर्म तेल में इन पूरियों को डालकर तल लें। जिससे ये बिल्कुल क्रिस्पी बनकर तैयार हो। सुनहरा होने तक तलें और प्लेट में निकाल लें। ऊपर से दाल डालकर गर्मागर्म चाट मसाला, प्याज, नींबू डालकर सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें