फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीChristmas Recipe: क्रिसमस को बनाना हो स्पेशल तो ट्राई करें प्लम केक की ये टेस्टी रेसिपी

Christmas Recipe: क्रिसमस को बनाना हो स्पेशल तो ट्राई करें प्लम केक की ये टेस्टी रेसिपी

Christmas Plum Cake Recipe: इस केक को बनाने के लिए प्लम यानी आलूबुखारे का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इस केक को बनाने के लिए सूखे जामुन और किशमिश का इस्तेमाल होता है। यह केक खाने में जितना टेस्टी है बनान

Christmas Recipe: क्रिसमस को बनाना हो स्पेशल तो ट्राई करें प्लम केक की ये टेस्टी रेसिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

Christmas Plum Cake Recipe: भारत में मनाए जाने वाले हर त्योहार को खास बनाती है उससे जुड़ी रेसिपी। जिस तरह होली पर गुझिया और गणेश चतुर्थी पर मोदक के बिना ये त्योहार अधूरे माने जाते हैं, ठीक उसी तरह क्रिसमस पर भी केक  बनाने का चलन सदियों पुराना है। क्रिसमस को खास और टेस्टी बनाने के लिए ज्यादातर लोग पर प्लम केक जरूर बनाते हैं। प्लम केक एक बेहतरीन केक है, जो फ्रूट और ड्राई फूट्स से मिलकर बनाया जाता है। हालांकि इस केक को बनाने के लिए प्लम यानी आलूबुखारे का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इस केक को बनाने के लिए सूखे जामुन और किशमिश का इस्तेमाल होता है। यह केक खाने में जितना टेस्टी है बनाने में भी उतना ही आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है क्रिसमस का टेस्टी प्लम केक।

क्रिसमस प्लम केक बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप बटर
-1 1/2 कप चीनी
-6 अंडे
-125 ग्राम बादाम टुकड़ों में कटे हुए
-2 छोटा चम्मच वनीला एसेंस
-2 1/2 मिक्स ड्राई फ्रूट (किशमिश, कैंडीड पील और चैरी)
-2 कप आटा
-8 इंच वाला गोलाकार केक टिन

क्रिसमस प्लम केक बनाने का तरीका-
क्रिसमस प्लम केक बनाने के लिए सबसे पहले फल और बादाम को 2 बड़े चम्मच मैदे के साथ मिक्स करके एक तरफ रख दें। इसके बाद बटर, चीनी, अंडे और वनीला एसेंस को एकसाथ मिलाएं। इसे मैदे में मिलाने के बाद फ्रूट मिक्सर को मिला दें। अब इस मिश्रण को बेकिंग टिन में डालकर प्रीहीट ओवन में 30 से 40 मिनट के लिए बेक करें। आपका टेस्टी प्लम केक बनकर तैयार है। केक को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें