फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल रेसिपीअरबी से घर पर तैयार करें अलग-अलग तरह की डिशेज, यहां सीखिए 3 लाजवाब रेसिपीज

अरबी से घर पर तैयार करें अलग-अलग तरह की डिशेज, यहां सीखिए 3 लाजवाब रेसिपीज

Arbi Recipes: अरबी उन सब्जियों की लिस्ट में शामिल है जो 12 महीने मिलती हैं। इस सब्जी से आप टेस्टी रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं। यहां सीखिए 3 लाजवाब रेसिपी जिन्हें फटाफट तैयार किया जा सकता है।

अरबी से घर पर तैयार करें अलग-अलग तरह की डिशेज, यहां सीखिए 3 लाजवाब रेसिपीज
Avantika Jainहिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

अरबी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसका सेवन हर मौसम में किया जाता है, और लोग इसे खाना भी काफी हद तक पसंद करते हैं। इसकी मदद से आप अलग-अलगग तरह की सब्जी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप टेस्टी आचार भी बना सकते हैं। यहां हम 3 रेसिपी बता रहे हैं, जो बेहद लाजवाब है और घर पर आसानी से तैयार की जा सकती हैं। 

दही अरबी की सब्जी
सामग्री

अरबी 250 ग्राम
दही 1 कप
अजवाइन 1/2 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च 1 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच 
गरम मसाला पाउडर 1 चम्मच 
बारीक कटी धनिया पत्ती 2 चम्मच
नमक स्वादानुसार
तेल आवश्यकतानुसार
पानी आवश्यकतानुसार

विधि 
अरबी को साफ करके पानी से कम-से-कम दो बार धोएं। थोड़े-से पानी और चुटकी भर नमक के साथ अरबी को कुकर में डालें और एक सीटी लगाएं। अरबी का छिलका छीलें और उसे लंबाई में काट लें। दही को अच्छी तरह से फेंट लें। पैन में तेल गर्म करें और उसमें अजवाइन डालें। दस सेकेंड के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। अब अरबी को उस पैन में डालें। अच्छी तरह से मिलाकर मध्यम आंच पर 10 से 12 मिनट पकाएं। आधा कप पानी पैन में डालें। एक उबाल आने के बाद आंच मध्यम करें और पांच से सात मिनट तक पकाएं। अब ग्रेवी को लगातार मिलाते हुए पैन में दही डालें। जब ग्रेवी उबलने लगे तो उसमें गरम मसाला पाउडर और धनिया पत्ती डालकर मिलाएं और गैस ऑफ कर दें।


बेसन अरबी फ्राई
सामग्री

अरबी 250 ग्राम  
बेसन 2 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच 
हल्दी पाउडर 1/4 चम्मच
अमचूर पाउडर 1/2 चम्मच 
जीरा पाउडर 3/4 चम्मच 
नमक स्वादानुसार 
हींग चुटकी भर 
तेल 3 चम्मच 

छौंक के लिए- 
तेल 1 चम्मच 
अजवाइन 1/2 चम्मच 
जीरा 1/4 चम्मच 
बारीक कटी मिर्च 1 
नीबू का रस 2 चम्मच 
बारीक कटी धनिया पत्ती 4 चम्मच

विधि 
साफ अरबी को  कुकर में पानी के साथ डालें। उसमें चुटकी भर नमक डालें और एक सीटी लगाएं। जब कुकर का प्रेशर निकल जाए, तब कुकर खोलें। अरबी का छिलका छीलें और उसे लंबाई में काटकर एक बड़े बाउल में डालें। एक प्लेट में बेसन, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर व जीरा पाउडर डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अरबी वाले बाउल में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। एक पैन में दो चम्मच तेल गर्म करें और अरबी को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर सुनहरा होने तक भूनें। सभी अरबी को ऐसे भी भून लें। पैन में तेल कम होने पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालती जाएं। अरबी को सर्विंग प्लेट पर निकालें। एक दूसरे पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें और उसमें जीरा, अजवाइन और बारीक कटी मिर्च डालकर 10 सेकेंड भूनें। इसे तैयार बेसन अरबी में डालें और मिलाएं। धनिया पत्ती और नीबू का रस ऊपर से डालें और सर्व करें।


अरबी का अचार
सामग्री

अरबी 500 ग्राम
अजवाइन 2 चम्मच 
जीरा 1 चम्मच 
मेथी 1/2 चम्मच
कलौंजी 1/2 चम्मच
मेथी पाउडर 1 चम्मच
पीली सरसों पाउडर 1 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच  
हींग 1/2 चम्मच 
विनिगर 3 चम्मच 
सरसों तेल 3 चम्मच 
नमक स्वादानुसार

विधि 
अरबी को कुकर में डालकर एक सीटी लगाएं। छिलका छीलकर उसे गोल-गोल काट लें। पैन में सरसों तेल को गर्म करें। जब तेल बहुत ज्यादा गर्म हो जाए तो उसमें हींग, जीरा और कलौंजी डालें। कुछ सेकेंड बाद जीरा को हथेली के बीच में दबाने के बाद पैन में डालें। अरबी के टुकड़ों को पैन में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अरबी को दोनों ओर से क्रिस्पी होने तक भूनें। इसमें लगभग 10 मिनट का वक्त  लगेगा। अब पैन में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, सरसों पाउडर और नमक डालकर मिलाएं। जब अरबी भुन जाए तो गैस ऑफ कर दें। जब अरबी ठंडी हो जाए तो उसमें विनिगर डालकर मिलाएं। दो घंटे बाद सर्व करें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें