Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीraw banana snacks know how to make tasty home made banana lachha snacks recipe to serve with tea in hindi

चाय के साथ नमकीन बिस्कुट नहीं सर्व करें कच्चे केले के लच्छे, नोट करें टेस्टी रेसिपी

Home made Banana Lachha Snacks: कच्चे केले का नियमित सेवन पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के साथ शुगर और मोटापे को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं कच्चे केले के लच्छे।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 24 June 2024 09:54 AM
हमें फॉलो करें

Home made Banana Lachha Snacks: शाम की चाय के साथ अकसर कुछ चटपटा और टेस्टी खाने का मन करता है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी चटपटा खाने की क्रेविंग को समोसों और कचौड़ियों जैसी चीजों को खाकर पूरा करने की कोशिश करते हैं। लेकिन आप अगर रूटिन से अलग कुछ चटपटा और हेल्दी ट्राई करना चाहते हैं तो घर बैठे बना सकते हैं कच्चे केले के लच्छे। यह एक ऐसी रेसिपी है, जिसे खाने के बाद आपके टेस्ट बड्स को संतुष्टि मिलने के साथ आपकी हल्की-फुल्की भूख भी शांत हो जाएगी। बता दें, कच्चे केले में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक जैसे अनेकों पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। कच्चे केले का नियमित सेवन पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के साथ शुगर और मोटापे को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं कच्चे केले के लच्छे। 

कच्चे केले के लच्छे बनाने के लिए सामग्री-

- 6 कच्चे केले

-1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

-1/4 छोटा चम्मच काला नमक

-1/4 छोटा चम्मच चाट मसाला

-6 काजू

-3 बारीक कटी हरी मिर्च

-1 बारीक कटा प्याज

-1 बड़ा चम्मच चावल का आटा

-1/4 छोटा चम्मच चिली फ्लेक्स

-1 छोटा चम्मच तिल

-जरूरत अनुसार तलने के लिए तेल

कच्चे केले के लच्छे बनाने का तरीका-

कच्चे केले के लच्छे बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले के छिलके उतारकर उन्हें मोटे कद्दूकस की मदद से ग्रेट कर लें। अब इन लच्छों को चावल के आटे में अच्छी तरह मिला दें। एक पैन में तेल गर्म करके उन्हें सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। अब इन फ्राइड लच्छों को बटर पेपर पर निकाल लें। अब पैन में 1 छोटा चम्मच तेल गरम करके उसमें कटी हुई हरी मिर्च और प्याज भून लें। इसके बाद उसमें काजू और तिल को भी भून लें। इसके बाद पैन में तले हुए केले के लच्छे और सभी मसाले डालकर अच्छी तरह चलाते हुए सभी चीजों को मिला दें। ऊपर से गार्निश करने के लिए हरा धनिया डालें। चाय के साथ नाश्ते में ये होममेड कच्चे केले के लच्छे सर्व करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें