Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़रेसिपीNational Fudge Day 2024 how to Make chocolate fudge for dessert see the recipe here

National Fudge Day: मीठे में खाने के लिए बनाएं चॉकलेट फज, यहां देखिए रेसिपी

  • Chocolate Fudge Recipe: नेशनल फज डे इस स्वादिष्ट, मीठी डिश की स्वादिष्टता का आनंद लेने का दिन है जिसे पूरी दुनिया में सराहा जाता है। इस खास दिन पर आप भी इसे बनाकर खा सकते हैं। सीखिए, चॉकलेट फज बनाने का तरीका।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 16 June 2024 09:49 AM
हमें फॉलो करें

हर साल 16 जून को नेशनस फज डे मनाया जाता है। माना जाता है कि यह डिश गलती से बन गई थी। कहा जाता है कि एक हलवाई ने कारमेल बनाने की कोशिश की, लेकिन इस दौरान गलती से उसने फज को तैयार कर दिया। इस दिन फज का मजा आप कैंडी, मेवे या स्प्रिंकल्स के कुछ टुकड़े डालकर मजा ले सकते हैं। आज के दिन आप चॉकलेट फज भी तैयार कर सकते हैं। सीखिए, रेसिपी-

चॉकलेट फज बनाने के लिए आपको चाहिए-

2 कप आधी-मीठी चॉकलेट चिप्स

1 कैन मीठा गाढ़ा दूध

1 चम्मच वेनिला एसेंस

1 कप कटे हुए अखरोट

कैसे बनाएं चॉकलेट फज

सबसे पहले बेकिंग डिश को कागज से लपेटकर या मक्खन लगाकर तैयार करें। अब एक माइक्रोवेव-सेफ कटोरे में चॉकलेट चिप्स और मीठा गाढ़ा दूध मिलाएं।

फिर मिक्स को 30 सेकंड के अंतराल में माइक्रोवेव करें, कुछ देर के बाद इसे अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि चॉकलेट चिप्स पूरी तरह से पिघल न जाए और मिक्स चिकना न हो जाए।

अब इसमें वेनिला एसेंस और अखरोट मिलाएं। फज मिक्स को तैयार बेकिंग डिश में समान रूप से फैलाते हुए डालें। फज को कमरे के तापमान पर लगभग 2 घंटे तक या जब तक यह सख्त न हो जाए, ठंडा होने दें। आप इसे जल्दी से ठंडा करना चाहते हैं तो फ्रिज में भी रख सकते हैं। एक बार जब फज सख्त हो जाए, तो इसे बेकिंग डिश से निकालें और इसे छोटे टुकड़ों में काट कर सर्व करें।

फज को कमरे के तापमान पर या फ्रिज में एक एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं। आप इसमें अलग-अलग मेवा मिला सकते हैं।

घर पर तैयार करें ओट्स-खजूर की शुगर फ्री चॉकलेट, ये है रेसिपी

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें